खुले में कूड़ा फैंकने वालों पर प्रशासन हुआ सख्त, काटे जाएंगे चालान

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। कभी सफ़ाई व्यवस्था में अव्वल रहने वाले हमीरपुर नगर में आज कूड़े के ढेरों पर प्रशासन बैठकें कर रहा है। 1 अगस्त से चरमराई सफ़ाई व्यवस्था 2 सप्ताह बाद भी नहीं सुधर पाई है। जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर उस वक्त दिखने शुरू हो गये जब आनन-फानन में हमीरपुर नगर को डस्टबिन फ्री घोषित कर करीब 58 डस्टबिनों को उठा लिया गया। आपको बता दें कि जिस सफाई व्यवस्था का ठेका पहले 7 लाख रुपए का होता रहा उसे 25 लाख में दे दिया गया। बताया जा रहा है कि पहले सप्ताह तो ठेकेदार के सफाई कर्मचारी घरों से कूड़ा उठाने ही नहीं आए।

Advertisements
heights Academy Coaching center hoshiarpur

-बदहाल हुई सफ़ाई व्यवस्था, कर्मचारी घर से कूड़ा उठाकर खुले में लगा रहे ढेर

इस कारण लोगों को मजबूरन सडक़ों पर कूड़े के ढेर लगाने पड़े। इसके बाद प्रशासन तक जब यह बात पहुँची तो सफाई कर्मचारी बिना कोई सूचना दिए गलियों में घूमने लगे। हैरत इस बात की थी कि जब नौकरीपेशा या दुकानदारी करने वाले लोग काम पर चले जाते तो कूड़ा उठाने वाली गाड़ी वार्डों में पहुँच जाती। लोगों के अनुसार इससे पहले बकायदा साउंड सिस्टम लगी गाड़ी कूड़ा उठाने वार्डों में सुबह के वक्त आती थी जिससे उन्हें कोई दिक्कत पेश नहीं आई। अब कूड़ा उठाने वाली गाडिय़ों का आने का कोई वक्त तय नहीं है।

-घरों का कूड़ा उठा लग रहे खुले में ढेर

हमीरपुर नगर परिषद के वार्ड. 3,4 एवं 5 का निरीक्षण करने पर पता चला कि घरों से कूड़ा एकत्रित कर सफ़ाई कर्मचारी खुले में ढेर लगा रहे हैं। हमीरपुर कोर्ट परिसर के साथ एवं नादौन चौक के साथ लगे कूड़े के ढेर ऐसी ही स्थिति ब्यान कर रहे हैं।

-खुले में कूड़ा फैंकने वालों के कटेंगे चालान

इस बारे में उपायुक्त हरिकेश मीणा ने प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में बताया कि हमीरपुर शहर में घर-घर से कूड़ा एकत्र करने की प्रक्रिया में काफी सुधार है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इधर-उधर कूड़ा फेंकने के बजाय नगर परिषद द्वारा नामित व्यक्ति के माध्यम से ही इसका निष्पादन करें।

उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रति वार्ड कूड़ा उठाने वाले वाहनों की सूची तैयार करें और लोगों को इन गाडिय़ों के आने-जाने का समय तथा कूड़ा एकत्रीकरण के बारे में निरंतर सूचित व जागरूक करते रहें। उन्होंने कहा कि खुले में कूड़ा फैंकने वालों के चालान काटे जाएं और इसके लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरा की सहायता से साक्ष्य जुटाकर आरोपियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.