पर्यावरण संतुलन के लिए हर प्रकार के प्रदूषण को नियंत्रण में रखना हमारा फर्ज: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों को अपनाने संबंधी एक गोष्ठी का आयोजन प्रधान राजिंदर मोदगिल की अगुवाई में किया गया। इस मौके पर विशेष तौर से पहुंचे परिषद के प्रांतीय कनवीनर (पश्चिम पंजाब) एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने आए हुए गणमान्यों का स्वागत करते हुए बढ़ते प्रदूषण पर गहरी चिंता प्रकट की। इस मौके पर श्री अरोड़ा ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए सबसे जरुरी है कि हम अधिक से अधिक पौधे रोपित करें और उनकी देखभाल करके उन्हें हराभरा पेड़ बनाएं। आज वायु प्रदूषण का सबसे अधिक कारण बढ़ते वाहन भी हैं तथा वाहनों से निकलने वाला जहरीला धुआं सांस की बीमारियों का कारण तो बनता ही है साथ ही इससे वातावरण असंतुलन भी पैदा हो रहा है।

Advertisements

-भाविप ने बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के उपाये अपनाने संबंधी विचार गोष्ठी का किया आयोजन

जिसकी रोकथाम के लिए हमें इलैक्ट्रिक बाइक को अपनाने की जरुरत है। हालांकि बहुत सारी कंपनियां आज सोलर एवं इलैक्ट्रिक बाइक बनाने लगी हैं, मगर इस प्रक्रिया में और तेजी लाया जाना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि शहर में चलने वाले ऑटो मालिकों को भी चाहिए कि वे डीजल के ऑटो के स्थान पर ई-रिक्शा को प्राथमिकता देकर पर्यावरण संरक्षण में अपना बहुमूल्य योगदान डालें। संजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रैशर हार्न का प्रयोग न करें, क्योंकि प्रैशर हार्न कई हादसों का कारण बनते हैं, जिससे कई कीमती जानें चली जाती हैं या लोग गंभीर रुप से घायल हो जाते हैं। इसलिए प्रैशर हार्न पर पूरी सख्ती के साथ रोक लगनी चाहिए।
प्रधान राजिंदर मोदगिल एवं रघुवीर सिंह बेदी ने संयुक्त तौर पर कहा कि वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण भी एक बड़े खतरे की तरह हमारे सामने खड़ा है। ऊंची आवाज के शौकीन थोड़ी देर के लिए तो इपना चसका पूरा कर लेते हैं, मगर वे इस बात से अंजान हैं कि ऊंची आवाज से दूसरों को कितनी परेशानी होती होगी तथा एक दिन इस कारण वे खुद भी किसी बीमारी का शिकार हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर आप किसी चौक पर लालबत्ती के कारण रुकते हैं तो अपनी गाड़ी को बंद कर लें। ऐसा करके आप पैट्रोल-डीजल बचाने व प्रदूषण कम करने में सहयोग दे सकते हैं।
इस अवसर पर तिलक राज शर्मा, एच.के. नकड़ा, दीपक मेहंदीरत्ता, विजय अरोड़ा, शाम सुन्दर नागपाल, रमेश भाटिया, नवीन कोहली, अमरजीत शर्मा, मास्टर गुरप्रीत सिंह, लोकेश खन्ना, कर्नल ललित विग, जगदीश अग्रवाल, रविंदर भाटिया, विपन शर्मा, बेबी इशिता भाटिया, सरवन कुमार व अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here