पुलिस को मिली एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 बाइक

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हमीरपुर जिला पुलिस को ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 मोटर साईकिल मिले हैं। एबीएस यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधाओं वाली आठ रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिलें मिलने से पुलिस को क़ानून व्यवस्था पर नजऱ रखने तथा वारदात की जगह शीघ्र पहुँचने में सुविधा मिलेगी। पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि इन मोटर साइकिलों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस स्टेशनों, पुलिस चौकियों और यातायात विंग को आवंटित किया जाएगा।

Advertisements

करीब डेढ़ लाख रुपए क़ीमत वाली इस आधुनिक बाईक में क्लासिक 350 में 346 सी.सी, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 5250 आर.पी.एम. पर 19.8 बी.एच.पी का पावर और 4000 आर.पी.एम. पर 28 एन.एम. पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग की बात करें, तो इस दमदार बाइक के फ्रंट में 280 एम.एम. डिस्क और रियर में 240 एम.एम. डिस्क दिया गया है। ABS यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। इसे ऐंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं।

इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। इससे सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है। बाइक में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर यह अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है। बता दें कि 1 अप्रैल से 125 सीसी या उससे ज्यादा की क्षमता वाली बाइक्स में एबीएस अनिवार्य हो गया है । वहीं 125 सीसी से कम क्षमता वाली बाइक्स में इसकी जगह सीबीएस अनिवार्य हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here