आडिया वायरल: झंडा तां दखाण नूं कांग्रेस दा लाया, पर वोट भाजपा नूं पाणी, चर्चाओं का बाजार गर्म

फगवाड़ा। फगवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच होने जा रहे कड़े मुकाबले को लेकर दोनों ही पक्ष अपनी-अपनी जीत का दावा लेकर चुनाव मैदान में डटे हुए हैं तो एक दूसरे के जनाधार को कमजोर बताने का कोई मौका नहीं छोड़ा रहे। ऐस में कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा का पक्ष मजबूत दिखाई दे रहा है। एक तरफ जहां कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व आई.ए.एस. बलविंदर सिंह धालीवाल के पक्ष में कांग्रेस की तरफ से लगाए गए चुनाव इंचार्ज कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा द्वारा कड़ी मेहनत से कांग्रेस को एकजुट करने में काफी हदतक सफलता हासिल कर ली है वहीं दूसरी तरफ भाजपा नेता भी भाजपा-अकाली दल के सांझे प्रत्याशी राजेश बाघा को तेजी से विक्टरी लाइन की तरफ बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे।

Advertisements

चुनाव की गर्मागर्मी के बीच फगवाड़ा में दो महिलाओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का आडियो वायरल होने से चर्चाओं का बाजार और भी गर्म हो गया है तथा अब जबकि एकाध दिन बाद ही मतदान है तो ऐसे में इस प्रकार की आडियो का वायरल होना चुनाव नतीजों पर खासा प्रभाव डाल सकती है की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह आडियो कितनी पुरानी है और कहां की है। परन्तु आडियो में भाजपा के केन्द्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश का जिक्र होने से इसे फगवाड़ा का ही समझा जा रहा है। आडिया में दो महिलाएं आपस में बातचीत करती सुनी जा सकती हैं तथा उनमें जो बातचीत हो रही है उसमें एक कहती है कि आपके यहां कैसा माहौल है तथा दूसरी कि हमारे यहां तो भाजपा का ही जोर है। पर झंडे तो कांग्रेस के लगे हैं तो दूसरी कहती है कि उनके मोहल्ला का प्रधान कांग्रेस है और उसके कहने पर झंडे कांग्रेस के लगाने पड़े, पर सभी वोट भाजपा को देंगे। इसके बाद दोनों में कुछ बातें होती हैं और आडियो बंद हो जाती है।

फगवाड़ा क्षेत्र में तेजी से वायरल हो रही इस आडियो को लेकर कांग्रेसियों में भी खासी चर्चाएं हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा इस आडियो को तेजी से वायरल किया जा रहा है ताकि वे इसका पूरा-पूरा लाभ ले सकें। दूसरी तरफ कांग्रेस के खेमे में यह भी चर्चा है कि भाजपा ने खुद इसे बनाकर वायरल किया है और जनता इस झांसे में आने वाली नहीं है। परन्तु सूत्रों की माने तो कांग्रेस भले ही एक दिख रही हो, मगर अंदरखाते कांग्रेस की खींचतान पूरी तरह से कम नहीं हुई, जिसके चलते कई इलाके ऐसे हैं जहां पर कैबिनेट मंत्री का भी जादू नहीं चल रहा और वहां पर भाजपा की पकड़ काफी मजबूत बताई जा रही है। इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा द्वारा भाजपा के कई किले फगवाड़ा में ढाए गए हैं और जिसे उन्होंने हाथ लगाया वो कांग्रेसी हो गया। बावजूद इसके कांग्रेस प्रत्याशी जनता में अपनी जगह बनाने में पूरी तरह से कामयाब नहीं माने जा रहे। जबकि भाजपा द्वारा सभी पहलुओं पर विचार करते हुए न्युटल उम्मीदवार राजेश बाघा को चुनाव मैदान में उतार कर सभी को उनकी जीत की उम्मीदों से बांध दिया है तथा हर गुट उन्हें विजयी बनाने में अपनी भूमिका अहम डाले जाने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। उक्त वायरल हुई आडियो को अगर मैनुपुलेट भी मान लिया जाए तो भी आम मतदाता पर इसका असर होना स्वभाविक है तथा ऐसे कदम मतदान प्रतिशत को बदलने में भाजपा के लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं। हालांकि प्रदेश में मौजूदा कांग्रेस सरकार का लाभ धालीवाल को मिलने से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

अब देखना यह होगा कि फगवाड़ा सहित अन्य सीटों पर चुनाव नतीजे क्या होंगे, मगर फिलहाल सबकी नजरें फगवाड़ा पर ज्यादा टिकी हुई हैं, क्योंकि एक तरफ कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा तो दूसरी तरफ केन्द्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश अपने-अपने वर्चस्व की जंग भी लड़ते दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here