सीवरमैन होल के अंदर न जाएं, मशीनों से करवाई जाए सफाई: मंजू दलेर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य मंजू दलेर ने जहां आज जिलाधीश ईशा कालिया के साथ सफाई सेवकों को दी जा रही सुविधाओं संबंधी बैठक की, वहीं जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में सफाई कर्मचारियों व अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि सीवर मैन होल की सफाई मशीनों से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी सफाई सेवक खुद अंदर जाकर सफाई न करें व अधिकारियों की ओर से भी ऐसा न करवाया जाए।

Advertisements

– राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य ने सफाई सेवकों की सुनी समस्याएं

उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों के स्वास्थ्य का भी खासतौर पर ध्यान रखा जाए व समय-समय पर स्वास्थ्य कैंप लगाए जाने यकीनी बनाए जाएं। उन्होंने श्रम विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि योग्य लाभार्थियों को किसी भी सुविधा से वंचित न रहने दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंधी विशेष जागरु कता भी फैलाई जाए, ताकि मोहल्ला सेनीटेशन कमेटियों/सफाई सेवकों को जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों को प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ भी दिया जाए व केंद्र की ओर से इस योजना के दूसरे पढ़ाव, जो कि बेघरों के लिए होगा, को भी जल्द लागू किया जा रहा है।

– सीवरेज की सफाई के लिए जल्द नगर निगम के पास उपलब्ध होगी एक और आधुनिक मशीन: जिलाधीश

दलेर ने जिला शिक्षा अधिकारी(से) से सफाई सेवकों को बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा मुहैया करवाने संबंधी जानकारी लेते हुए शिक्षा का अधिकार एक्ट में दर्ज शर्तों को सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों पर लागू करने की हिदायत की। उन्होंने सफाई कर्मचारियों का वर्ष में दो बार सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य चैकअप कैंप व जरु री टैस्ट करवाने यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ सफाई सेवकों तक पहुंचाने के लिए भी कहा। उन्होंने सफाई सेवकों की हो रही पी.एफ कटौती के बारे में भी जानकारी हासिल की। उन्होंने सफाई सेवकों को दस्ताने व मास्क डालकर ही सफाई करने की अपील की, ताकि उनको बीमारियों का शिकार न होना पड़े। उन्होंने नगर निगम को हिदायत की कि सफाई सेवकों को समय-समय पर सेफ्टी किट मुहैया करवाई जाए।

जिलाधीश ईशा कालिया ने भरोसा दिलाया कि जिले में सफाई कर्मचारियों के हितों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है व उनको किसी भी नगर कौंसिल में, कोई भी मुश्किल नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से सीवरेज की सफाई के लिए एक और विशेष आधुनिक मशीन खरीदी जा रही है। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों को दस्ताने, मास्क सहित सेफ्टी किट मुहैया करवाई जा रही है। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह व अलग-अलग विभागों के अधिकारी व अलग-अलग सफाई कर्मचारी यूनियनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here