हमीर उत्सव में 270 जवान संभालेंगे मोर्चा, 5 स्थानों पर लगेंगे पुलिस के नाके: एसपी अर्जित सेन

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। शुक्रवार से शुरू हो रहे हमीर उत्सव की सुरक्षा का जिम्मा 270 पुलिस जवान संभालेंगे। किसी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए क्यूआरटी व एंटी गुंडा सैल की मदद ली जाएगी, साथ ही शहर से गुजरने वाले हरेक वाहन की चैकिंग होगी, ताकि किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री उत्सव स्थल तक न पहुंच सके। 50 होमगार्ड को भी हमीर उत्सव में तैनाती दी गई है। एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि हमीर उत्सव के लिए शहर में पाँच जगह पुलिस ने नाकाबंदी कर दी है। शहर से होकर गुजरने वाले हरेक वाहन का निरीक्षण किया जाएगा। उत्सव स्थल को 5 सेक्टर में बाँटा गया है।

Advertisements

हरेक सेक्टर में एक प्रभारी नियुक्त किया गया है। सेक्टर प्रभारी की अगवाई में टीम के सदस्य कार्य करेंगे। उत्सव से एक दिन पहले पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। इसी के मद्देनजर पुलिस ने सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। एसपी ने बताया कि शरारती तत्वों से निपटने के लिए भी पुलिस ने एंटी गुंडा सैल स्थापित किया है। शरारती तत्त्वों द्वारा किसी प्रकार की हुड़दंगी बाजी पर एंटी गुंडा सैल उनसे निपटेगा। वहीं, बाल स्कूल मैदान के चप्पे-चप्पे का निरीक्षण उत्सव के दौरान पुलिस करेगी। इसके लिए बम डिस्पोस्टल स्क्वायड उत्सव स्थल पर दिन-रात नजर बनाए रखेगा। पुलिस की पाँच रिज़र्व यूनिट बाहर से आई हैं। सभी पुलिस कर्मचारियों की जगह जगह तैनाती कर दी गई है। यहाँ लगेंगे पुलिस के नाके कोई भी असमाजिक़ तत्व उत्सव स्थल तक न पहुँचे इसके लिए हमीरपुर नगर के बाहर पक्का भरो, मट्टनसिद्ध बाईपास, नाल्टी रोड बाईपास, दोसडक़ा तथा अणु में पाँच चेक पवाईंट बनाए गये हैं। इन नाकों पर एल्को सेंसर लगे रहेंगे ताकि कोई व्यक्ति शराब पीकर उत्सव स्थल तक न पहुँच पाए। ट्रैफिक़ कंट्रोल के लिए पहले से तैनात कर्मचारियों के अतिरिक्त 20 जवान और लगाए गये हैं।

महिला सुरक्षा पर ख़ास नजऱ

एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया की हमीर उत्सव की दोनों सांस्कृतिक संध्याओं के दौरान डीएसपी रेणु शर्मा के नेतृत्व में 20 स्पेशल महिला पुलिस कर्मचारी तैनात रहेगी। महिला पुलिस की दो टीमें महिला सुरक्षा को लेकर मुश्तैद रहेंगीं।

रात साढ़े 11 बजे तक रहेगी सडक़ों व गलियों की निगरानी

एसपी हमीरपुर ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याएँ दस बजे समाप्त हो जायेंगी। हर बीट में पुलिस रात 11:30 बजे तक निगरानी करती रहेगी। कोशिश रहेगी कि लोग हमीर उत्सव का ख़ुद भी आनंद लें और दूसरों को भी आनंद लेने दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here