पति की सेवा ही नारी का सर्वोच्च धर्म: आचार्य सुशील

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। श्री गणेश पुराण के तीसरे दिवस की पावन वेला में कथा का शुभारंभ करते हुए पूज्य संत आचार्य सुशील जी महाराज ने भगवान शिव और माता पार्वती के विवाहोपरांत विदाई का व्याख्यान करते हुए समाज को संदेश दिया कि संसारिक लोग के समाज की गतिविधियों से जुड़़ते हुए विवाह करते है लेकिन शशांक शेखर, अद्र्धनारी नटेश्वर, भूतभावन भोलेनाथ, राम के लिए, राम के कहने पर अर्थात समस्त सृष्टि के हित के लिए विवाह किया है।

Advertisements

महाराज श्री ने माता पार्वती के विदाई के समय बताया कि नारी लक्षण, ग्रहस्थ, धर्म का पालन क्या है। इस दौरान उन्होंने चौपाई

ऐकहि धर्म ऐक व्रत नेमा, काय, वचन, मन, पति पद प्रेमा

के माध्यम से बताया कि नारी का एक ही धर्म है कि मनसा, वाचा, कर्मणा से पति के चरणों की सेवा करें। क्योंकि पति को हमारे सनातन धर्म में परमेश्वर मानते हैं। महाराज श्री ने पतिव्रत धर्म के अन्य उपदेश किए।

महाराज श्री ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को याद करते हुए अपनी कविता के माध्यम से उन शहीदों को याद किया जो निरपराध मारे गए थे और भाव भरी श्रद्धांजलि समर्पित करते हुए अपने मन की वेदना को व्यक्त किया क्योंकि जलियांवाला बाग हत्याकांड को सौ वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। कथा प्रांगण में उपस्थित जन समुदाय की आंखें भी नम हो गई और भक्तों ने भी भाव भरी श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री गणेश पुराण के माध्यम से आचार्य श्री ने भगवान कार्तिकेय के अवतरण का प्रसंग सुनाया और कहा कि भगवान कार्तिकेय जी का अवतरण तारकासुर को मारने के लिए हुआ, तारकासुर को यह वरदान प्राप्त था कि मेरी मृत्यु शिव के अंश से हो क्योंकि तारकासुर समझता था कि भगवान शिव विवाह नहीं करेंगे और मेरी मृत्यु भी नहीं होगी। अत: सृष्टि के संचालन के लिए तारकासुर जैसे पापी का अंत होना आवश्यक था, इसके साथ ही श्री गणेश पुराण की अन्यान्य कथाओं पर प्रकाश डालते हुए भगवान श्री गणेश के जन्म की कथा को विस्तार रुप से सुनाया, सभी भक्तों ने भगवान गणेश का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाते हुए झूमकर आनंद लिया।

इस दौरान पंडित श्याम ज्योतिषाचार्य, बनवारी लाल कालरा, संजीव तलवाड़, नीति तलवाड़, सुरिंदर मित्तल, अश्विनी कालिया, शंभु दत्त, डा. शिवाधार चौबे, डा. जय नारायण, संदीप, संजय शर्मा, सतीश पुरी, अरविंद वर्मा, गगन, संजय, गोपाल, राकेश, रामू, कमला काबरा, सुनीता शर्मा, गौरी शर्मा, शूचि शर्मा, पलक शर्मा व अन्य शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here