अगले 24 घंटों में सभी नहरों का टेलों तक पानी हो जाएगा साफ : सोनी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पर्यावरण मंत्री पंजाब श्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि ब्यास नदी में किड़ी अफगाना की चीनी मिल से शीरा लीक होने के कारण पैदा हुई स्थिति पर पंजाब सरकार द्वारा निरंतर नजऱ रखी जा रही है।
श्री सोनी ने कहा कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और सिंचाई विभाग के सीनियर अधिकारी और जि़लों में तैनात डिप्टी कमीश्नर लगातार स्थिति का ज़मीनी स्तर पर जायज़ा ले रहे हैं और अगले 24 घंटों तक नहरों की टेलों तक पानी साफ़ हो जायेगा। इसके अलावा लोगों को इन नहरों के पीने को पीने हेतु प्रयोग न करने की अपील की गई है।
उन्होंने कहा कि शीरा लीक होने के कारण पैदा हुई स्थिति से निपटने और जलीय जीवों को बचाने के मकसद से रणजीत सागर डैम से 2000 क्यूसिक पानी ब्यास नदी में पहले ही छोड़ा जा चुका है, जिससे स्थिति में काफ़ी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग द्वारा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चीफ़ इंजीनियर के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया है जोकि मंगलवार तक जांच रिपोर्ट और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को घटित होने से रोकने के लिए अपनी सिफारिशें भी पेश करेगी।

Advertisements

-जांच कमेटी मंगलवार तक सौंप देगी अपनी रिपोर्ट

श्री सोनी ने कहा कि पिछली सरकार द्वारा पर्यावरण संबंधी मामलों को कभी भी गंभीरता से नहीं लिया गया जिस कारण मीलों और फ़ैक्ट्रियों द्वारा नदियों, नहरों या नालों में अवशेष और रसायनिक पदार्थ बहाए जाते रहे और इन पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई। परंतु मौजूदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पंजाब के पर्यावरण और जल को दूषित होने से बचाने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध और गंभीर है। उन्होंने कहा कि ब्यास घटना के लिए जो भी जि़म्मेवार होगा उसे किसी भी हालत में बक्शा नहीं जायेगा।
उन्होंने कहा कि कीड़ी अफगाना स्थित चड्ढा शूगर मिल पहले ही सील की जा चुकी है और इस मिल की 25 लाख की ज़मानत राशि भी ज़ब्त कर ली गई है।
श्री सोनी ने कहा कि पर्यावरण एवं पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी कर दिए गये हैं कि वे पंजाब की नदियों, नहरों और नालों में गंदा पानी और फ़ैक्ट्रियों के अवशेष फेंकने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही अमल में लाए।
इस दौरान पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन स. काहन सिंह पन्नूं ने कहा कि सरकार के निर्देशों अनुसार पंजाब राज्य की सभी चीनी मीलों और शराब फ़ैक्ट्रियों में मौजूद शीरों की चैकिंग की जा रही है तांकि इस प्रकार के हादसे भविष्य में घटित न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here