किसान कर्जा माफी में पंजाब सरकार किसानों से कर रही धोखाधड़ी: खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। भाजपा के पूर्व सांसद व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने जिलारूपनगर के कीरतपुर साहिब से संबंधित किसानों को बिना कर्जा लिए ही पंजाब सरकार द्वारा कर्जा माफी के प्रमाण पत्र भेजने के मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए इस मामले को मुख्यमंत्री पंजाब तथा राज्य मानवाधिकार आयोग के समक्ष उठाया है। इस संबंधी जानकारी देते हुए श्री खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने बताया कि द ट्रिबियून समाचार पत्र में छपे समाचार जिसमें बताया गया है कि कीरतपुर साहिब के कुछ किसानों को पंजाब सरकार ने कर्जा माफी के प्रमाण पत्र भेजे हैं जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा उनका कर्जा मुआफ किया हुआ दिखाया गया है, जबकि किसानों ने यह कहा है कि उन्होंने कभी भी बैंक से कोई कर्जा आदि नहीं लिया और जिन किसानों ने कर्जा लिया भी है, उनके कर्जे की रकम को दोगुना व तीन गुना तक बढाकर कर्जा माफ करवाया गया है।

Advertisements

जिसका पता उन्हें कर्जा माफी के प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर चला है। किसानों ने समाचार में यह भी बताया है कि सहकारी सोसायटी के सैक्रेटरी ने उनसे उनकी चैक बुकें भी ले ली थीं। समाचार में एक किसान इंन्द्र सिंह निवासी गांव बलोली ने यह आरोप लगाया है कि उसने बैंक से 35 हजार रुपए का कर्जा लिया था तथा उसने सोसायटी के सैक्रेटरी सर्वण सिंह को कर्जे के 15 हजार वापिस कर दिए थे परंतु सैक्रेटरी सर्वण सिंह ने यह पैसे किसान इन्द्र सिंह के खाते में जमा नहीं करवाए बल्कि उसने यह पैसे विविध खर्चों का नाम देकर हड़प लिए।

इस मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री खन्ना ने कहा कि किसानों के साथ धोखाधड़ी का यह एक बड़ा रैकेट हो सकता है, जिसमें न केवल बैंक अधिकारी बल्कि पंजाब सरकार के कई सरकारी अधिकारियों के भी शामिल होने की आशंका है। खन्ना ने कहा कि पंजाब सरकार अंधेर नगरी चौपट राजा की कहावत को सच्च कर रही है। किसानों के साथ हुई इस धोखाधड़ी के संबंध में श्री खन्ना ने तुरंत कारवाई करते हुए मुख्यमंत्री पंजाब व राज्य मानवाधिकार आयोग को इस मामले की जांच करने की मांग की है। श्री खन्ना ने यह भी मांग की है कि जांच के पश्चात इस धोखाधड़ी में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here