खनन माफिया का कहर, अवैध खनन से पुल को खतरा

इंदौरा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अजय शर्मा। इन्दौरा क्षेत्र का प्रसिद्ध मंदिर या यह कह सकते हैं कि इन्दौरा की पहचान ही बाबा भोलेनाथ के मंदिर काठगढ़ महादेव के कारण है। लेकिन मन्दिर के लिए पंजाब से आने वाले रास्ते में एक पुल पड़ता है जो कि कुछ साल पहले ही बना था लेकिन अब खनन माफिया के हौंसले इतने बुलंद हो गए हैं कि वहां रात को जे.सी.बी. द्वारा खनन कर पंजाब और हिमाचल के कुछ क्रशर कच्चा माल उठाते हैं लेकिन विभाग के कुछ कर्मचारी जो रोजाना उस पुल से गुजरते हैं उनके द्वारा इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Advertisements

इस दौरान ग्राम पंचायत काठगढ़ की प्रधान रानी देवी ने कहा कि यहाँ रात को पंजाब और हिमाचल के क्रशर खनन करते हैं जिन्हें रोकने के लिए सरकार से कई बार गुज़रिश की लेकिन इसके प्रति कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। ग्राम पंचायत प्रधान ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यालय से कोई भी एन. ओ. सी क्रशर वालों को नहीं दी बल्कि जनता द्वारा हस्ताक्षर करके उन्हें एन.ओ.सी दी गई है। इस दौरान काठगढ़ पंचायत नंबरदार और लोगों ने कहा कि उन्होंने कोई भी हस्ताक्षर नहीं किए और न ही उन्हें कोई इतलाह दी थी। इस पर प्रधान ने कहा कि टांडा और बाईं गांव के लोगों द्वारा एन.ओ.सी दी गई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि रात को पुल के पास से खनन होता है जोकि आने वाले समय में पुल के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

यह सामने आया है कि लोकनिर्माण विभाग द्वारा पुल के दोनों तरफ बोर्ड लगाए हैं जिसमे लिखा है कि पुल के 500 मीटर निचे व 300 मीटर ऊपर खनन करना मना है लेकिन फिर भी खनन माफिया 100 मीटर के दायरे में खनन कर रहे हैं जोकि पुल के लिए काफी खतरा बढ़ा रहा है। इस दौरान विजय कुमार ने बताया कि कुछ वर्ष पहले गांव के एक व्यक्ति ने खनन माफिया को ऐसा करने से रोका था तो खनन माफिया ने उनकी बहुत पिटाई की थी लेकिन फिर भी कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई थी।

उन्होंने कहा कि जो ट्रैक्टर-ट्रॉली अपने घरों के लिए रेत या बजरी ले कर जाते हैं प्रशआसन द्वारा उन्हें पकड़ कर तुरंत कार्रवाई की जाती है। परंतु इतने बड़े स्तर पर खनन माफिया द्वारा अवैध खनन हो रहा है उसके लिए प्रशासन कोई कदम नहीं उठा रही है। इसी कड़ी में ओंकार सिंह ने बताया कि यह 15 फ़ीट गहरा खनन पंजाब और हिमाचल के क्रशरों द्वारा किया गया है जो कि उनके पास की जमीन को भी बंजर बनाने का काम माफिया द्वारा किया जा रहा है। लोकनिर्माण विभाग की तरफ से पुल के पास बोर्ड लगाए गए हैं परंतु कोई कार्रवाई अब तक नहीं है। लोगों ने बताया कि गत दिवस पहले भी पत्रकार ने विभाग के अधिकारी से फोन पर बात हुई थी उस उपरांत ही क्रशर विभाग से फोन आया था फिर भी ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

लोगों ने कहा कि खनन विभाग पर भरोसा करना यानि मृत इंसान को दूनिया में ढूंढने जैसा हो गया है। पत्रकार ने माइनिंग इंस्पेक्टर से बात की तो उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिकारी को बताया गया है जल्द ही इस संबंधी कार्रवाई की जाएगी। स्थानीय लोगों ने कहा कि जनता के कुछ नुमाइंदों की भी इसमें मिलिभगत लगती है जो कहते तो हैं कि यह गलत है लेकिन जब खनन माफिया पर कार्रवाई करवाने की बात आती है तो करते कुछ नहीं। लोगों ने कहा कि ऐसे अधिकारी सिर्फ ऐसी हरकतों से मलाई खा रही हैं और आम जनता का भविष्य खतरे में डाल रहे हैं। इस अवसर पर अनु, जीवु, माशु लम्बड़, ठाकुर बलदेव, प्रधान रानी देवी, विजय कुमार, भब्बी, पोलु इत्यादि गांव वासी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here