छापेमारी के दौरान समराला में बरामद हुआ नकली दूध व दूध से बनी वस्तुएं

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। गुप्त सूचना के आधार पर फूड सेफ्टी टीम ने समराला के एक गाँव में स्थित पनीर उत्पादन यूनिट में छापा मार कर भारी मात्रा में नकली दूध और दूध से बनी वस्तुएँ बरामद करने में सफलता हासिल की है। इस संबंधी जानकारी देते हुए पंजाब फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के कमिश्नर के.एस. पन्नू ने बताया कि रात साढ़े 9 बजे हमें सूचना मिली थी कि भारी मात्रा में नकली पनीर समराला के एक यूनिट में तैयार किया जा रहा है जोकि सुबह तडक़े मार्केट में पहुँचाया जाना है।

Advertisements

सूचना के आधार पर हरकत में आते ही फूड सेफ्टी टीम द्वारा रात 10 बजे संबंधित यूनिट में छापेमारी की गई। यह पनीर उत्पादन यूनिट एक घर से चलाया जा रहा था और जब फूड सेफ्टी टीम वहाँ पहुँची तो इस घर/फैक्ट्री को बाहर से ताला लगा हुआ था परंंतू यहाँ काम करने वाले कामगार अंदर काम कर रहे थे। स्थानीय लोगों की मदद से ताला खोला गया और भारी मात्रा में नकली दूध और दूध से बनी वस्तुएँ बरामद की गईं। यह सारी कार्यवाही 4 घंटे तक जारी रही जिस दौरान बड़ी मात्रा में नकली दूध और दूध से बनी वस्तुओं सहित 3 क्विंटल पनीर, 90 लीटर पाल्म ऑयल, 5 क्विंटल घी, 15-15 लीटर के 39 खाली पाल्म ऑयल के टीन, 15-15 लीटर के 5 सील बंद पाल्म ऑयल के टीन, 25-25 किलो के वेरका के 13 सूखे दूध के थैले और 25-25 किलो के 4 अन्य सूखे दूध के थैले बरामद किए गए।

इसी तरह आज सुबह तडक़े जालंधर में छापेमारी की गई जिस दौरान 2 क्विंटल के करीब दही और 8 क्विंटल नकली देसी घी बरामद किया गया। 35 पैकेट सूखे दूध के मौके से बरामद किए गए। सभी बरामद की गई वस्तुओं के मौके पर ही नमूने लिए गए। मानसा में की गई छापेमारी के दौरान 11 नमूने लिए गए जिनमें 8 नमूने दूध और दूध से बनी वस्तुओं के लिए गए, 3 दूध के, 1 दही का, 2 खोया और 2 पनीर के लिए गए। इस संबंधी अगली कार्यवाही जारी है। आज की सभी छापेमारियों के दौरान बरामद वस्तुओं के नमूने जांच के लिए लैब में भेज दिए गए हैं। पटियाला जि़ले के राजपुरा में आज फूड सेफ्टी टीम ने एक वाहन जोकि 160 किलोग्राम पनीर नरवाना से ला रहा था को पकडऩे में सफलता हासिल की है। इस पनीर की सप्लाई राजपुरा की टीचर कालोनी में स्थित सत्गुरू डेयरी में की जानी थी। पनीर के मालिक नरवाना निवासी राम मेहर ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह नकली पनीर 160 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से उक्त डेयरी को बेचता था। इस पनीर के 2 नमूने लिए गए और बाकी पनीर को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। यहाँ यह बताना ज़रूरी होगा कि फूड सेफ्टी टीमों द्वारा लगातार दूसरे दिन छापेमारी में सफलता हासिल की गई है। बीते गुरूवार भी इन टीमों द्वारा पटियाला और मोगा में नकली दूध और दूध से बनी वस्तुओं की भारी मात्रा में बरामदगी की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here