जल की कमी का सबसे बड़ा भौगोलिक दुष्प्रभाव हो सकता है अगला विश्वयुद्ध: अविनाश राय खन्ना

water day

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: डा. ममता। विश्व जल दिवस के मौके सनातन धर्म कालेज में सैमीनार का आयोजन कालेज प्रबंधक कमेटी की अध्यक्षा हेमा शर्मा व प्रिं. नंद किशोर के मार्गदर्शन में सेव वॉटर क्लब होशियारपुर की तरफ से करवाया गया। जिसमें भाजपा के पूर्व सांसद व अविनाश राय खन्ना विशेष तौर पर इसमें शामिल हुए। प्रो. प्रशांत सेठी ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया।

Advertisements

इस मौके पर श्री खन्ना ने संबोधित करते हुए कहा कि जल आज पृथ्वी की सबसे अमूल्य देन है। उन्होंने कहा कि अगर समय रहते जल को संरक्षित न किया गया तो हमारी आने वाली पीढिय़ों का भविष्य खतरे में पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि निरंतर गिर रहे भू-जल स्तर का सबसे बड़ा भौगोलिक दुष्प्रभाव पानी के लिए अगला विश्व युद्ध हो सकता है। इस मौके पर श्री खन्ना ने पानी की संभाल और इसे सुरक्षित करने के लिए टिप्स भी दिए। इस मौके श्री खन्ना ने विद्यार्थियों को संकल्प दिलाया कि वह हर रोज एक लीटर पानी जरूर बचाएंगे और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

water day

इस मौके क्लब के कनवीनर डा. रमन घई ने जल बचाओ विषय पर सैमीनार का आयोजन करने के लिए हेमा शर्मा, प्रिं. नंद किशोर तथा समूह कालेज प्रबंधक कमेटी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज समय की मांग है कि हर नागरिक को जल बचाओ मुहिम के साथ जुडऩा चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को खुद जुडऩे तथा अधिक से अधिक लोगों को इस मुहिम से जोडऩे का आह्वान किया।

इस मौके कालेज प्रबंधक कमेटी के कोषाध्यक्ष ने विश्व जल दिवस के महत्तव के बारे में बताते हुए आए हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। उन्होंने श्री खन्ना को भरोसा दिलाया कि वे जल्द जल को संरक्षित करने हेतु कालेज में विद्यार्थियों की एक टीम गठित करेंगे तथा जल संरक्षण के लिए प्रयास प्रारंभ करेंगे। इस मौके पर सुरिंदर पाल दीवान, प्रशांत सेठी, प्रमोद शर्मा, उमेश जैन, डा. राज कुमार सैनी, गोपाल शर्मा, तिलक राज शर्मा सहित कालेज का समूह स्टाफ तथा विद्यार्थीगण भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here