जिलाधीश ने फार्म मशीनरी बैंक का दौरा कर लिया जायजा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया ने मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत आज गांव चक्क साधु में शिवालिक फार्मर वैल्फेयर सोसायटी की ओर से स्थापित किए फार्म मशीनरी बैंक का दौरा करके आधुनिक मशीनों का निरीक्षण किया। उन्होंने सुपर एस.एम.एस के साथ कंबाइन की ओर से की जा रही धान की कटाई के अलावा हैप्पी सीडर के साथ गेहूं की हो रही सीधी बिजाई का जायजा भी लिया।

Advertisements

जिलाधीश ने 10 किसानों के ग्रुप की ओर से स्थापित किए फार्म मशीनरी बैंक की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे किसान बाकी किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, क्योंकि ऐसी पहल कदमी से वातावरण को शुद्ध रखने के अलावा जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि फार्म मशीनरी बैंक के माध्यम से आधुनिक मशीनों का प्रयोग करके किसान धान की पराली को आग लगाए बिना खेत मेें ही प्रबंधन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत किसानों को वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए एकजुटता के साथ आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसानों की उक्त सोसायटी की ओर से बनाए गए फार्म मशीनरी बैंक पर करीब 10 लाख रु पये की लागत आई है और इस बैंक में 2 हैप्पी सीडर के अलावा एम.बी प्लाओ, पीसी. शरैडर, रोटावेटर व जीरो टिल ड्रिल आधुनिक मशीनें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यह आधुनिक मशीनें धान की पराली का खेतों में ही प्रबंधन करने में सहायक साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे 20 फार्म मशीनरी बैंक हैं, जो किसानों को आधुनिक खेती उपकरण किराए पर मुहैया करवा रहे हैं।
श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि सुपर एस.एम.एस के साथ कंबाइन द्वारा की गई धान की कटाई के बाद हैप्पी सीडर से गेहूं की सीधी बिजाई की जा सकती है, जबकि आलू या मटर की बिजाई सुपर एस.एम.एस कंबाइन से कटाई के बाद पैडी स्ट्रा चौपर शरैडर, रिवर्सिबल मोल्ड बोल्ड प्लाओ के बाद रोटावेटर चला कर की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उक्त फार्म मशीनरी बैंक को इन-सीटू सी.आर.एम स्कीम के अंतर्गत 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि इन मशीनों को नजदीकी गांवों के किसान किराए पर लेकर फसलों के अवशेषों का खेतों में ही प्रबंधन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने किसानों के साथ बातचीत करते हुए अन्य किसानों को भी धान की पराली को आग न लगाने संबंधी प्रेरित करने की अपील की।

इस मौके पर मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने कहा कि इस फार्म मशीनरी बैंक को इन-सीटू सी.आर.एम स्कीम के अंतर्गत 80 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान ग्रुप, सोसायटियां, फार्म मशीनरी बैेंक स्थापित करने संबंधी किसी भी तरह की जानकारी कृषि कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर भूमि रक्षा अधिकारी डा. सुरिंदर सिंह, सहायक कृषि इंजीनियर अरु ण कुमार शर्मा, टैक्नीनिशयन अवतार सिंह, ए.डी.ओ डा. जसबीर सिंह व प्रगतिशील किसान हरप्रीत सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here