डी.ए.वी. कालेज में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सैमीनार में ‘कागजी पहलवान’ पुस्तक रिलीज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। डी.ए.वी. कालेज होशियारपुर के पोस्ट ग्रैजुएट पंजाबी विभाग द्वारा कालेज प्रबंधकीय कमेटी के प्रधान डा. अनूप कुमार और सचिव एल. आनंद की अध्यक्षता में प्रिंसिपल डा. नीरजा ढींगरा की अध्यक्षता में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सैमीनार करवाया गया। सैमीनार की अध्यक्षता अजायब सिंह चड्ढा चेयरमैन विश्व पंजाबी कांफ्रैस कैनेडा ने की। उन्होंने पंजाबी भाषा, साहित्य और सभ्याचार में लगातार आ रही तब्दीलियों संबधी चर्चा की।

Advertisements

कालेज प्रबंधकीय कमेटी के सचिव डी.एल. आनंद ने पंजाबी बोली को सबसे मीठी जुबान बताया। उन्होंने कहा कि एक पंजाबी व्यक्ति भले ही विश्व के किसी भी कोने में चला जाए वह अपनी विरासत नहीं छोड़ता। अरविंदर सिंह ढिल्लों ने नैतिक शिक्षा को अपने जीवन में अपनाने के लिए विद्यार्थियों को जागरुक किया।  इस मौके पर विभाग के अध्यापकों डा. कुलवंत सिंह राणा द्वारा संपादित की पुस्तक सुरजीत पात्र कावि की रचनात्मक दृष्टि और प्रो. सुरजीत कौर द्वारा लिखी हुई कहानियों की पुस्तक कागजी पहलवान रिलीज की गई।

इस मौके पर डा. सुरिंदर बीर, प्रो. पंजाबी विभाग गुरु नानक देव यूनिर्वसिटी अमृतसर ने भी अपने विचार व्यक्त करते सैमीनार के विषय पर समकाली पंजाबी साहित्य, सभ्याचार और भाषा स्थिति व संभावनाओं संबधी विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक से लैस युग में मानव अपने सभ्याचार से टूटता जा रहा है। पंजाबी भाषा को कार्योंमुखी बनाने की जरुरत पर भी चर्चा की।

प्रसिद्ध कहानीकार जरनैल सिंह ने भी प्रवास जीवन के साथ संबंधित समस्याओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्रवासी लोगों का जीवन समस्या भरपूर है। इंसान ज्यादा दौलत कमाने के चक्कर में विदेश में जाकर बस तो जाता है लेकिन अंदर से वह खोखला हो जाता है। सैमीनार के कंवीनर शरणजीत कौर वर्मा ने सैमीनार संबधी जानकारी दी। इस मौके पर कालेज प्रिंसिपल डा. नीरजा ढींगरा ने विशेषातिथियों का स्वागत किया। सैमीनार के मैनेजमेंट सचिव डा. कुलवंत राणा ने उपस्थिति का आभार व्यक्त किया।

दोपहर के समय तकनीकी सैशन की अध्यक्षता प्रो. करमजीत सिंह पूर्व प्रमुख पंजाबी विभाग कुरुक्षेत्र यूनिर्वसिटी ने की। इस तकनीकी सैशन दौरान विभिन्न कालेजों से आए विद्वानों ने अपने विचार व्यक्त किए।

इस अंतर्राष्ट्रीय सैमीनार में विशेष तौर पर प्रिंसिपल डा. परमजीत सिंह सरकारी कालेज होशियारपुर, डा. परविंदर सिंह, प्रिंसिपल खालसा कालेज माहिलपुर, डा. अनीता सिंह प्रिंसिपल, श्री गुरु हरिराय साहिब कालेज चब्बेवाल और डा. नंद किशोर चौधरी, प्रिंसिपल एस.डी. कालेज होशियारपुर शामिल हुए।

कालेज प्रंबधक कमेटी के ज्वाईंट सचिव प्रो. शरणजीत सैनी और प्रो. आरएम भल्ला ने विशेष तौर पर इस सैमीनार दौरान शिरक्त की। पंजाबी विभाग के अध्यापकों प्रो. अमरजीत सिंह, प्रो. सुरजीत कौर, प्रो. इंद्रजीत सिंह, डा. मुख्तियार सिंह का इस सैमीनार को सफल बनाने में विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here