धर्म की रक्षा व संकट निवारण के लिए अवतरित होते हैं भगवान: साध्वी समीक्षा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री राम चरित मानस प्रचार मण्डल की ओर से मनाए जा रहे श्री राम नवमी महोत्सव में आए श्री राम भवन चांद नगर बहादुरपुर में प्रयागराज से पधारी साध्वी समीक्षा जी ने राम जन्म का प्रसंग बहुत ही सुंदर ढंग से श्रद्धालुओं को सुनाकर राममयी कर दिया। दोपहर के 12 बजे जब भगवान प्रकट हुए तब ढोल नगाड़े बजाकर नाचकर भगवान का जन्म उत्सव मनाया गया। राम जन्म महोत्सव के पावन उपलक्ष्य में मानस प्रचार मंडल के सौजन्य से मनाए गए राम जन्म उत्सव एवं सुंदरकाण्ड वाचन में सम्मलित होने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ और आनंद मिला उसके लिए भगवान की बहुत बड़ी कृपा का अनुभव रहा।

Advertisements

परमात्मा श्री राम जी का प्राकट्य धरा के संकट के निवारण के लिए हुआ। जब पृथ्वी पर अत्याचार की बाढ़ आती है, धर्म की हानि होने लगती है तो मां पृथ्वी गौ माता का रूप धारण कर ब्रह्मादिक देवताओं के सहित प्रभु को आर्थनाद से पुकारते हैं। तब प्रभु वचन देते हैं आप सबकी रक्षा के लिए मैं शीघ्र आ रहा हूं और परमात्मा ऐसी पुनीत वेला में जब चैत्र का महीना नौमी तिथि अमिजित महूर्त दिन के ठीक मध्यकाल में पधारे तो सभी जीवों के आनंद का ठिकाना नहीं रहा, तभी से इस पावन पर्व को हम लोग श्री राम जन्म रुप में मनाने लगे।

इस अवसर पर पंजाब सरकार के उद्योग मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा जी ने कथा स्थल पर पंहुच कर भगवान के जन्मोत्सव की सभी को बधाई दी। इस अवसर पर महामण्डलेश्वर स्वामी प्रकाशानंद सरस्वती महाराज ने भगवान का सिरोपा देकर अरोड़ा जी को आर्शीवाद दिया। इससे पूर्व राकेश भल्ला जी द्वारा गाए गए सुंदर भजनों से राम कथा में शामिल श्रद्धालु नाचने लगे। इस अवसर पर सतपाल कपूर, सतपाल भाटिया, रमन वर्मा, सुरेंद्र ओहरी, अश्विनी चोपड़ा, तिलक राज वर्मा, महिंदर पाल गुप्ता, वरिंदर चोपड़ा, मण्डल के सदस्यों ने साध्वी जी का फूल मालाओं द्वारा स्वागत किया।

सभा के अंत में भगवान के भण्डारे का आयोजन किया गया। जिसमें ब्राह्मण भोजन व कन्या पूजन जोगिंदर पाल कश्यप के परिवार की तरफ से करवाई गई। इस मौके पर मण्डल द्वारा जो नई जमीन ली गई है उसकी शैड व दीवार के लिए सेठ दीपक बग्गा द्वारा 1 लाख रुपए की धनराशि मण्डल को दी गई। मण्डल के चेयरमैन जगदीश पटियाल द्वारा 51 हजार रुपए तथा राम कथा की मुख्य यजमान सरिता शर्मा द्वारा 31 हजार रुपए व अन्य श्रद्धालुओं ने भी सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here