नहीं रहे लोंगेवाला की जंग के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। लोंगेवाला की जंग के नायक महावीर चक्र विजेता बिग्रेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन हो गया। स्व. चांदपुरी भारत माता के वे वीर सपूत है जिन्होंने चंद सैनिकों के साथ लोंगेवाला पोस्ट पर दुश्मन को नाकों चने चबाने को मजबूर कर दिया था। इनकी वीरता पर बॉडर फिल्म भी बनी। जिनका किरदार फिल्म बॉर्डर में सनी देओल ने निभाया था और सेना से रिटायर होकर चंडीगढ़ में अपने परिवार के साथ जिंदगी बिता रहे थे । आज 17 नवंबर सुबह 9 बजे फोर्टिज अस्पताल मोहाली में उन्होंने आखरी सांस ली। वह काफी समय से कैंसर से जूझ रहे थे।

Advertisements

लौंगेवाला की लड़ाई के बारे में जो लोग जानते हैं , वह आज भी ब्रिगेडियर चांदपुरी को इस लड़ाई का हीरो मानते हैं। 1971 की लड़ाई के समय मेजर चांदपुरी को पंजाब रेजीमेंट की 23वीं बटालियन को लीड करने की जिम्मेदारी दी गई। इससे पहले वह 1965 की लड़ाई में भी पाक सेना को धूल चंटा चुके थे। 5 दिसंबर 1971 को एकदम तडक़े दुश्मन ने भारतीय सेना पर हमला बोल दिया। हालात मुश्किल थे और फिर भी मेजर चांदपुरी को इन हालातों का सामना करना था। पूरी रात उन्होंने 120 लोगों की कंपनी के साथ दुश्मनों का मुकाबला किया। सुबह तक मेजर चांदपुरी और उनकी कंपनी बहादुरों की तरह दुश्मन से लड़ती रही।

सुबह जब एयरफोर्स पहुंची तो उसकी मदद सेना को मिली। लड़ाई के बाद मेजर चांदपुरी को महावीर चक्र से पुरस्कृत किया गया। द स्टैलर न्यूज़ की पूरी टीम महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चंदपुरी को श्रद्धांजलि अर्पित करती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here