पानी बचाओ-पैसे कमाओ योजना में प्रदेश में अव्वल हैं जिले के किसान: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। राज्य सरकार द्वारा कम होते जल स्तर को बचाने के लिए शुरु की गई योजना पानी बचाओ-पैसे कमाओ के अंतर्गत जिला होशियारपुर के किसान प्रदेश मेें अव्वल स्थान पर है। जिले की तहसील मुकेरियां के धनोआ फीडर को इस योजना में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। इस फीडर के 158 किसानों में से 55 किसानों ने इस योजना का फायदा ले कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल कर लिया है। यह जानकारी जिलाधीश होशियारपुर ईशा कालिया ने दी। वे आज इस योजना के अंतर्गत मुकेरियां के धनोआ फीडर पहुंची और उन्होंने इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों से बातचीत की और अन्य किसानों को भी अधिक से अधिक इस योजना का फायदा लेने के लिए जागरु क किया।

Advertisements

इस दौरान उनके साथ एस.डी.एम आदित्य उप्पल, गौतम जैन आई.ए.एस(अंडर ट्रेनिंग) व पावर काम मुकेरियां के ए.एस.ई कुलदीप सिंह भी मौजूद थे। समारोह की शुरु आत डिप्टी कमिश्नर ने पौधारोपण से की। इस दौरान वातावरण क्लब मुकेरियां की ओर से 400 पौधे भी वितरित किए। जिलाधीश ने कहा कि प्रदेश में यह योजना छह फीडरों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु की गई है जिसमें मुकेरियां का एक, नकोदर व जालंधर के दो-दो और फतेहगढ़ साहिब का एक फीडर शामिल है। इनमें मुकेरियां के 34 प्रतिशत किसानों ने इस योजना का लाभ ले कर प्रदेश में पहला स्थान बना लिया है जबकि फतेहगढ़ साहिब के 10 प्रतिशत, नकोदर के 5 व जालंधर के 7 प्रतिशत किसानों ने ही अभी इस योजना का फायदा लिया है। उन्होंने कहा कि धनोआ फीडर के अंतर्गत पांच गांवों धनोआ, चकवाल, मुरादपुर, समरावां व झंगी माई शाह के किसानों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। उपरोक्त गांवों के किसान इस योजना को अपना कर पानी की बचत में अपना योगदान डाल सकते हैं।

-जिलाधीश ने धनोया फीडर के किसानों को  इस योजना का लाभ लेने के लिए किया प्रेरित

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि यहां के किसानों द्वारा किए गए प्रयास से जिले के बाकी किसानों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत धनोआ फीडर के 158 किसानों को पानी बचाओ -पैसे कमाओ योजना के लाभों बारे जानकारी देकर योजना को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत नि:शुल्क बिजली की एक सीमा निश्चित की गई है, जो कि संबंधित किसान की मोटर /ट्यूबवैल के साम्र्थय पर आधारित है।  योजना के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधीश ने बताया कि किसान मोटर /ट्यूबवैल की साम्र्थय अनुसार बिजली प्रयोग की निर्धारित सीमा 160 यूनिट/बी.एच.पी प्रति महीना से कम बिजली खपत करता है तो वह 4 रु पये प्रति यूनिट का हकदार होगा और यह पैसे सीधे उसके बैंक खाते में आ जाएंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि किसी हालत में संबंधित किसान 160 यूनिट से ज्यादा बिजली का प्रयोग भी करता है तो भी उसे मोटर /ट्यूबवैल का बिल नहीं देना पड़ेगा।

-जिलाधीश ने धनोया फीडर के किसानों को अधिक से अधिक इस योजना का लाभ लेने के लिए किया प्रेरित

योजना का उद्देश्य यह यकीनी बनाना है कि किसान पानी का प्रयोग संयम के साथ करे जिससे तेजी से कम हो रहे जमीन के गिरते जल स्तर को बचाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि किसान की तरफ से इस्तेमाल करी गई बिजली और उसके खातो में उपलब्ध करवाई गई सब्सिडी के बारे में उसे लगातार जानकारी प्रदान की जाया करेगी। उन्होंने बिजली और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस योजना के लाभों बारे अधिक से अधिक प्रचार और प्रसार को यकीनी बनाने के लिए गांव स्तर पर कैंप लगाएं।
पावर काम मुकेरियां के ए.एस.ई कुलदीप सिंह ने बताया कि योजना के अंतर्गत किसान मुुफ्त बिजली के साथ-साथ पानी बचा कर पैसा कमा सकेंगे। इस फीडर के 80 प्रतिशत से ज्यादा किसानों का इस योजना का हिस्सा बनने पर पूरे फीडर को बाकी फीडरों के मुकाबले 2 घंटे अतिरिक्त नि:शुल्क बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने वाले किसान योजना के लिए बाध्य नहीं है अगर उन्हें यह योजना पसंद नहीं आती तो वे इसे कभी भी छोड़ सकते हैं। विभाग की तरफ से 20 जून से ही योजना में शामिल किसानों को इसका फायदा दिया जाएगा, चाहे किसी किसान ने एक सप्ताह पहले ही योजना में शामिल होने का फार्म भरा हो। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here