पालीथीन फ्री होशियारपुर बनाने में शहर की हर संस्था और नागरिक का सहयोग जरुरी: कमिशनर बलबीर राज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नगर निगम होशियारपुर की तरफ से भगवान वाल्मीकि चौक, सब्जी मंडी पर पालीथीन मुक्त होशियारपुर मुहिम के तहत एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर शहर निवासियों को पालीथीन का प्रयोग न करने के प्रति जागरुक करते हुए उन्हें कपड़े से बने थैले भेंट किए गए।

Advertisements

नगर निगम ने भगवान वाल्मीकि चौक पर आयोजित किया जागरुकता कार्यक्रम, लोगों को वितरित किए कपड़े के थैले

इस मौके पर नगर निगम कमिशनर बलबीर राज एवं सहायक कमिशनर संदीप तिवारी ने विशेष तौर से पहुंचकर कार्यक्रम में शिरकत की। निगम कमिशनर बलबीर राज ने कहा कि सरकार के निर्देशों पर 15 सितंबर को पालीथीन फ्री होशियारपुर मुहिम चलाई गई है ताकि पर्यावरण में प्लास्टिक के बढ़ रहे प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह मुहिम तभी कामयाब हो सकेगी जब इसमें भारत विकास परिषद, श्री राम चरित मानस प्रचार मंडल, होशियारपुर वैल्फेयर सोसायटी, लायसं क्लब, रोटरी क्लब मेन, सरबत दा भला चैरीटेबल ट्रस्ट, सब्जी मंडी एसोसिएशन, इंडसलैंड बैंक तथा करवट एक बदवाल जैसी इन संस्थाओं के साथ-साथ अन्य संस्थाएं भी पालीथीन फ्री होशियारपुर के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि पहले चरण में पालीथीन के लिफाफे पर रोक लगाई जा रही है तथा धीरे-धीरे प्लास्टिक पैकिंग पर भी रोक लगाई जाएगी ताकि पर्यावरण को पूरी तरह से पालीथीन मुक्त किया जा सके। कमिशनर बलबीर राज ने चेतावनी दी कि निगम एवं चैकिंग टीम को सहयोग न करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। जिसके तहत मनाही के बावजूद पालीथीन लिफाफे का प्रयोग करने वालों को जुर्माने के साथ-साथ उन पर कानूनी कार्रवाई करने से भी परहेज नहीं किया जाएगा। इसलिए किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करें।

इस मौके पर सहायक कमिशनर संदीप तिवारी ने दुकानदारों और रेहड़ी वालों से अपील की कि वे ग्राहक को कपड़े के थैले में सामान पैक करके दें तथा लोगों से भी अपील है कि वे बाजार जाने लगे घर से थैला जरुर लेकर जाएं। इसके अलावा तरल पदार्थ खरीदते समय भी प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करें और जहां तक हो सके घर से डोलू आदि लेकर जाएं ताकि पालीथीन का पूरी तरह से बहिष्कार हो सके।

इस अवसर पर इंस्पैक्टर संजीव अरोड़ा ने बताया कि निगम कमिशनर के निर्देशों पर पालीथीन का स्टॉक एवं प्रयोग करने वाले दुकानदारों पर छापामारी भी की जाती है तथा अब तर करीब 5 क्वांटिल पालीथीन के लिफाफे जब्त किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा चलाई गई मुहिम में हर शहरी का सहयोग बहुमूल्य है और इसके लिए सभी आगे आएं, क्योंकि होशियारपुर शहर हमारा अपना शहर है और इसे साफ सुथरा एवं हरा-भरा बनाना हमारी पहली जिम्मेदारी है। इस दौरान सभी ने राहगीरों एवं आसपास के दुकानदारों को कपड़े के थैले वितरित किए गए। इस मौके पर सदस्यों ने प्लास्टिक के लिफाफे में सामान लेकर जा रहे लोगों का सामान कपड़े के थैले में परिवर्तित किया और उन्हें जागरुक होने का संदेश दिया।

इस अवसर पर आर.टी.आई. एक्टिविस्ट राजीव वशिष्ट, सुपरिटेंडेंट स्वामी सिंह, जसवीर सिंह, शिल्पा, रानी बाली, आयूष शर्मा, बहादुर सिंह, राहुल, आज्ञापाल सिंह साहनी, विजय अरोड़ा, राजिंदर मोदगिल, वरिंदर चोपड़ा, तिलक राज शर्मा, एच.के. नकड़ा, दविंदर अरोड़ा, तरसेम मोदगिल, कुलवंत सिंह पसरीचा, कुलविंदर सिंह सचदेवा, दीपक मेहंदीरत्ता, जगदीश अग्रवाल, रविंदर भाटिया, अमरजीत शर्मा, श्याम नरुला, राज कुमार मलिक, विनोद पसान आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here