पी.आर.टी.सी. में पासिंग आउट परेड: मुख्यमंत्री ने मुलाजिमों को दिया तरक्की का तोहफा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा/भूपेश प्रजापती। पी.आर.टी.सी. जहानखेलां होशियारपुर में आज 9 जुलाई का दिन बहुत ही खास रहा। आज के दिन जहां ट्रेनिंग कैंप में बैच नंबर 255 की पासिंग आउट परेड हुई वहीं मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पुलिस मुलाजिमों को तोहफा प्रदान करते हुए 16, 24, 30 साल की सेवा पूरी कर चुके मुलाजिमों के लिए तरक्की की योजना का शुभारंभ भी किया। इसके अलावा उन्होंने ट्रेनिंग कैंप के विकास एवं कर्मियों के वैल्फेयर के लिए 5 करोड़ एवं 50 लाख रुपये की ग्रांट की घोषणा भी की। जिससे समस्त कर्मी गदगद हो उठे।

Advertisements

पी.आर.टी.सी. जहानखेलां होशियारपुर में बैच नंबर 255 की पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचकर शानदार परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। उन्होंने पास आउट हुए जवानों को देश एवं समाज की सेवा पूरी ईमानदारी एवं मेहनत के साथ करने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने पी.आर.टी.सी. के लिए 5 करोड़ रुपये की ग्रांट की और अपने मुख्यमंत्री के इख्तियारी फंड से 50 लाख रुपये और देने की घोषणा भी की।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ मुलाजिमों के वैल्फेयर की तरफ भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके तहत ही पंजाब सरकार ने 16, 24, 30 साल की सेवा पूरी कर चुके कर्मियों को तरक्की देने की योजना का शुभारंभ भी किया। ताकि पुलिस में भर्ती होने वाले हर जवान को तरक्की मिल सके और कम से कम वह ए.एस.आई. व सबइंस्पैक्टर जरुर रिटायर्ड हो।

कार्यक्रम में जवानों ने मास पी.टी. शो, मार्शल आटर्स, बैंड शो एवं भांगड़ा पेश करके समां बांध दिया।

समारोह को संबोधित करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि पुलिस विभाग के लिए उनकी तरफ से घोषित एक रैंक की तरक्की मौजूदा समय में सिर्फ रंैक की तरक्की रहेगी जबकि सरकार इनका वेतन बढ़ाने संबंधी भी रास्ता तलाशेगी।

मुलाजिमों के लिए एश्योर्ड करियर प्रमोशन (ए.सी.पी.) योजना का शुभारंभ

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस बात पर चिंता जाहिर कि हैड कांस्टेबल एवं नान-गजिटिड पोस्ट के अधिकारियों के रैंक में स्थिरता आने से फोर्स में निराशा बढ़ रही है, क्योंकि बहुत सारे पद खाली पड़े होने तथा योग्य पुलिस मुलाजिम होने के बावजूद उन्हें पदोन्नति नहीं मिल पा रही। इसलिए एश्योर्ड करियर प्रमोशन (ए.सी.पी.) योजना का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसका आगाज आज 9 जुलाई 2018 को पी.आर.टी.सी. जहानखेलां में 14 कर्मियों को पदोन्नत करके किया गया है। योजना के तहत 16 साल की नौकरी पूरी कर चुके हैडकांस्टेबल से ए.एस.आई।, 24 साल की नौकरी के बाद ए.एस.आई. से सब इंस्पैक्टर तथा 30 साल की नौकरी के बाद सबइंस्पैक्टर से इंस्पैक्टर के तौर पर पदोन्नत किए जाने का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने याद करते हुए सांझी की आर्मी ट्रेनिंग और नौकरी की यादें

इस दौरान उन्होंने अपने जवानी के दिनों को याद करते हुए आर्मी में ली गई ट्रेनिंग और अपने अनुभवों को भी जवानों के साथ सांझा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पुलिस की तरफ से प्रदेश में से आतंकवाद को खतम करने के लिए लड़ी गई लड़ाई के समय पंजाब पुलिस ने 1800 शहादतें देकर प्रदेश में अमन-शांति कायम की थी। उनहोंनेकहा कि साल 1964 में पंजाब पुलिस की 4 टुकडिय़ों को हजरत बल में कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए भेजा गया था तथा उस दौरान वह आर्मी अधिकारी के तौर पर वहां मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने पास आउट हुए 2068 नवनियुक्त कांस्टेबलों को भारतीय संविधान तथा अपनी ड्यूटी प्रति समर्पण रहने संबंधी शपथ भी ग्रहण करवाई।

इस मौके पर उन्होंने ट्रेनिंग दौरान बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले जवानों को सम्मानित भी किया और करीब 14 कर्मियों को तरक्की भी प्रदान की।

कांस्टेबल मनप्रीत सिंह, सुरिंदर सिंह व बलजीत सिंह हुए सम्मानित

उपजिला अटार्नी कंवलप्रीत सिंह, डी.एस.पी. हरजीत सिंह तथा मलकीत सिंह को भी मिला सम्मान

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह एवं डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा की तरफ से इनडोर विषय में ओवरऑल टॉपर रहे फाजिल्का के कांस्टेबल मनप्रीत सिंह तथा आउटडोर विषय में टॉपर रहे लुधियाना के सुरिंदर सिंह तथा पासिंग आउट परेड कमांडर बलजीत सिंह को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री द्वारा केन्द्र के उपजिला अटार्नी कंवलप्रीत सिंह, डी.एस.पी. हरजीत सिंह तथा मलकीत सिंह को भी सम्मानित किया।

नशे पर सख्ती से लगाई जा रही है लगाम, राजजीत और विक्रम मजीठिया का अदालत के हाथ: मुख्यमंत्री

इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में सरकार द्वारा नशे पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा चुकी है तथा जो थोड़ी बहुत कमियां हैं उन्हें दूर करने हेतु कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। नशा नौजवानों की पहुंच से दूर हो गया है, जिसके चलते वे अन्य प्रकार का जानलेवा नशा करने रहे हैं, जिसके कारण अधिक मौतें हो रही हैं। एस.एस.पी. राजजीत के मामले संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अदालत के आदेशों पर पहले ही एस.आई.टी. गठित है और हाईकोर्ट में इस संबंधी 25 जुलाई को सुनवाई है। अदालत इसका फैसला करेगी। राजजीत द्वारा अपना पासपोर्ट अदालत में जमा करवाया जा रहा है व उनके विदेश जाने का सवाल ही नहीं है।
अधिकारियों एवं कर्मियों का डोप टैस्ट करवाए जाने पर उन्होंने कहा कि डोप टैस्ट को अर्मी में भी होता है तो फिर इनका क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि सभी का डोप टैस्ट किया जाएगा। सिर्फ पुलिस एवं अन्य अधिकारियों का ही डोप टैस्ट होगा। जहां तक विधायकों एवं मंत्रियों की बात है डोप टैस्ट करवाना उनकी अंतरआत्मा पर निर्भर करता है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नशा तस्करों के फांसी की सजा का प्रावधान किए जाने का उद्देश्य इस बुराई एवं बीमारी को जड़़ से खत्म करना है, जिसके लिए उन्होंने केन्द्र को कहा है।

पूर्व मंत्री विक्रम सिंह मजीठिया संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विशेष डांच टीम ने अपनी रिपोर्ट अदालत में पेश कर दी है तथा मामला अदालती कार्रवाई के अधीन है।

केन्द्र द्वारा किसानों की एम.एस.पी. में की गई बढ़ोतरी संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब तक स्वामीनाथन रिपर्टो लागू नहीं की जाती तब तक किसानों को कोई फायदा नहीं होने वाला। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को पुन: पटड़ी पर लाने एवं विकास के पथ पर अग्रसर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

मुख्यमंत्री की दो टूक: गैंगस्टर हथियार डालें या परिणाम के लिए तैयार रहें

राज्य में गैंग्स्टरों की समस्या संबंधी पूछे सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार की तरफ से हर कीमत पर अमन-कानून की व्यवस्था को कायम रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि बहुत से गैंग्स्टरों का ख़ात्मा पहले ही किया जा चुका है, जबकि बाकियों को यह रास्ता छोड़ देने की सलाह के साथ-साथ कार्यवाही के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

इस मौके पर डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा, कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा व राणा गुरमीत सिंह सोढी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, डी.जी.पी. (हाउसिंग कारपोरेशन) एम.के. तिवाड़ी, ए.डी.जी.पी. (एच.आर.डी.) शशी प्रभा दिवेदी, जिलाधीश विपुल उज्वल, एस.एस.पी. जे. इलनचेलियन, विधायक पवन आदिया, विधायक डा. राज कुमार, विधायक रजनीश बब्बी, विधायक अरुण डोगरा , पूर्व मंत्री संतोष चौधरी, प्रदेश युवा इंका अध्यक्ष अमरप्रीत सिंह, डा. कुलदीप नंदा, ब्लाक अध्यक्ष एडवोकेट राकेश मरवाहा सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here