पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों पर आ रहे लोक सभा चुनावों के मद्देनजर जिलाधीश-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया की अध्यक्षता में डी.आई.ओ. कार्यालय, जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में पोलिंग स्टाफ की पहली रैंडेमाइजेशन हुई। इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह के अलावा अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। पोलिंग स्टाफ की रैंडेमाइजेशन को अंतिम रुप देते हुए जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि पोलिंग स्टाफ के ड्यूटी आर्डर 12 अप्रैल को संबंधित विभागों के प्रमुखों को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नियुक्त किए गए पोलिंग स्टाफ को अपनी ड्यूटी पूरी तनदेही व ईमानदारी से निभानी चाहिए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टाफ को गर्व महसूस होना चाहिए कि वे चुनाव प्रणाली का हिस्सा बन रहे हैं। ईशा कालिया ने कहा कि जिले में 1521 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं और इन पोलिंग बूथों पर प्रति बूथ 4 पोलिंग स्टाफ की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि करीब 6,084 पोलिंग स्टाफ वोट प्रक्रिया को संपन्न करवाने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त के अलावा रिर्जव स्टाफ की भी नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक पोलिंग पार्टी में 1 प्रीजाइडिंग अधिकारी, 1 सहायक प्रीजाइडिंग अधिकारी व 2 पोलिंग अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टाफ की पहली रिहर्सल 21 अप्रैल को करवाई जा रही है, जिसके लिए संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि लोक सभा चुनाव संबंधी 19 मई को मतदान होगा, जिसके लिए उक्त चुनावी स्टाफ की ओर से ड्यूटी निभाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से लोक सभा चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां एम.सी.एम.सी. कमेटी गठित की गई है, वहीं सी-विजिल एप के माध्यम से आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना संबंधी प्राप्त हो रही शिकायतों पर भी तुरंत एक्शन लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मौके पर डी.आई.ओ. प्रदीप सिंह, तहसीलदार चुनाव करनैल सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ट के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here