बिना किसी लालच व डर के किया जाए वोट के अधिकार का प्रयोग: जिला चुनाव अधिकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से घर-घर वोटर जागरु कता फैलाई जा रही है, ताकि जिला निवासी जागरुक हो कर लोक सभा चुनाव के दौरान 19 मई को होने वाले मतदान में अधिक से अधिक वोट के अधिकार का प्रयोग कर सकें। वे कम प्रतिशत वाले क्षेत्रों का दौरा करने संबंधी शुरु की गई कड़ी के अंतर्गत हल्का शाम चौरासी के अंतर्गत गांवों के स्कूलों में संबोधन कर रहे थे। इस दौरे के दौरान जहां उन्होंने इलाका वासियों को वोट की महत्ता से परिचित करवाया, वहीं पोलिंग बूथों का दौरा कर प्रबंधों का जायजा भी लिया, ताकि आ रहे लोक सभा चुनाव के दौरान कोई कमी न रह जाए। इसके अलावा बिना किसी लालच व डर के वोट के अधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई गई।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से आ रही लोक सभा चुनाव के मद्देनजर वोटर हैल्पलाइन एप के माध्यम से सभी नागरिकों को वोटर सूचि में अपना नाम ढूंढने, आनलाइन फार्म जमा करवाने, आवेदन की स्थिति का पता लगाने, मोबाइल एप से शिकायत दर्ज करवाने व संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने संबंधी विवरण हासिल करने की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। यह सारी जानकारी वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप या www.nsvp.in पोर्टल या 1950 हैल्पलाइन नंबर पर काल करके हासिल की जा सकती है। इसी तरह आम लोग 1950 पर एस.एम.एस. भेज कर एस.एम.एस सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं और यह बिल्कुल नि:शुल्क है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दिव्यांगजन वोटरों (पी.डबल्यू.डीज) की सुविधा के लिए पी.डबल्यू.डी. एप की भी शुरु आत की गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन यकीनी बनाने के लिए शुरु की गई सी-विजिल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायत कर सकता है, जिसको 100 मिनट के भीतर हल किया जाएगा।

ईशा कालिया ने विधान सभा हल्का शाम चौरासी के अंतर्गत आते गांवों के बूथ नंबर-5 सरकारी हाई स्कूल पटियाल, बूथ नंबर-7 सरकारी एलीमेंट्री स्कू मलोट, बूथ नंबर-16,17,18,19 सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल जनौड़ी व बूथ नंबर-48,49 सरकारी हाई स्कूल भीखोवाल में जहां गांव वासियों के साथ चुनाव संबंधी अहम जानकारी हासिल की, वहीं वोट बनवाने व इसके सही प्रयोग की शपथ दिलाई। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नौजवान पहल के आधार पर वोट बनवाएं। उन्होंने कहा कि वोटर जागरु कता फैलाने के लिए स्वीप प्रोग्राम के अंतर्गत अलग-अलग गतिविधियां भी की जा रही हैं, तांकि हर व्यक्ति जिसने अभी तक अपनी वोट नहीं बनवाई, वह अपनी वोट जरु र बनवाए। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों को वोट की महत्ता की जानकारी अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ सांझी करने की अपील की।

जिला चुनाव अधिकारी ने वी.वी.पी.ए.टी. के बारे में जानकारी देते हुए कहा क इस माध्यम से वोटर को पता लग सकेगा कि उसकी वोट सही उम्मीदवार को पोल हुई है। इस मशीन के माध्यम से वोटर संबंधित उम्मीदवारों का लड़ी नंबर, नाम व चुनाव चिन्ह 7 सैकिंड के लिए डिसप्ले फ्रेम में देख सकता है, जिसको उसने वोट डाली है। इस मौके पर प्रदर्शनी के माध्यम से इलाका वासियों को वी.वी.पी.ए.टी. मशीन की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर जिला विकास व पंचायत अधिकारी-कम-सहायक रिटर्निंग अधिकारी शाम चौरासी सर्बजीत सिंह बैंस के अलावा अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here