ब्याड़ में आठवां जन मंच कार्यक्रम करवाया

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि जन मंच कार्यक्रम आमजन का लोकप्रिय कार्यक्रम बन चुका है। अब तक प्रदेश में हुए जनमंच कार्यक्रमों के माध्यम से 20 हजार से भी अधिक लोगों की शिकायतों का निवारण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अधिकारी जन मंच तथा प्री जन मंच में प्राप्त जन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित करें। वह रविवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्याड़ में आयोजित आठवें जनमंच कार्यक्रम के अवसर पर लोगों की समस्याओं को सुनने तथा उनका मौके पर समाधान करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

Advertisements


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने सुनी जन समस्याएं
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान व प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए कृत संकल्प है तथा इस दिशा में नए कार्यक्रमों तथा योजनाओं को कार्यांवित कर लोगों को लाभांविंत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं तथा योजना के तहत 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदेश को टीवीमुक्त करने के लिए भी विशेष अभियान चलाया गया है जिसके अंतर्गत अस्पतालो मेें पैरा मैडीकल स्टाफ तथा अन्य कर्मचारियों के समूह बनाए गए हैं जो घर-2 जाकर टीवी के रोगियों की पहचान करेंगे तथा उसके बाद उनका सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार किया जाएगा। इसके अतिरिकत जच्चा-बच्चा को सुरक्षित एवं निरोग रखने तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए अनेकों योजनाएं चलाई गई हैं। इंद्रधनुष मिशन कार्यक्रम के तहत 2 साल तक के आयु वर्ग के बच्चों को विभिन्न रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश को कुपोषण फ्री बनाने के लिए पोषण कार्यक्रम चलाया गया है तथा ऐसे सभी प्रकार के मामलों की निरंतर जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच के आयोजन से लोगों की अधिकतर समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित हुआ है तथा लोगों की सरकार तथा प्रशासन की कार्य प्रणाली के प्रति विश्वसनियता भी बढ़ी है।


जनमंच से लोगों की समस्याओं का त्वरित निपटारा सुआ सुनिश्चित, धन तथा समय की भी हो रही बचत
परमार ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से जहां लोगों को समस्याओं/शिकायतों का उनके घर द्वार पर ही त्वरित निपटारा सुनिश्चित हुआ है। वहीं उनके धन व समय की भी बचत हो रही है तथा सरकारी कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है। जनमंच कार्यक्रम में उन्होंने बड़सर विधानसभा क्षेत्र की 10 पंचायतों कड़साई, ननावां, मोरसू सुल्तानी, कलोहन, टिक्कर राजपूतां, कनोह, करेड़, पाहलू, मक्कड़ व सौर के अतिरिक्त आस-पास की अन्य ग्राम पंचायतों से कुल 87 लोगों की बिजली, पानी, सडक़, स्वास्थ्य, भू राजस्व तथा अन्य विभिन्न प्रकार की मददों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुईं तथा प्री जन मंच में प्राप्त 56 शिकायतों में से 46 का मौके पर निपटारा गया। उन्होंने जन मंच कार्यक्रम के दौरान प्राप्त हुई 31 विभिन्न प्रकार की शिकायतों के 10 दिन के भीतर निपटारे के लिए संबधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर 10 इंतकाल तथा विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र भी बनाए गए।
मैडीकल कैंप में मरीजों की जांच कर नि:शुल्क दवाईयां भी प्रदान की
जनमंच के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से नि:शुल्क मैडीकल चैकअप कैंप का भी आयोजन किया गया। जिसमें आंख, कान, दांत, शुगर की बीमारी से ग्रस्त 252 लोगों की जांच की गई तथा उन्हें नि:शुल्क दवाईयां भी दी गई। 10 लोगों के शुगर टैस्ट भी किए गए। इसी प्रकार आयुर्वेदिक विभाग की ओर से लगाए गए नि:शुल्क कैंप में भी चिकित्सकों द्वारा ब्लड प्रैशर, जोड़ों की दद, खांसी, जुकाम तथा अन्य रोगों से ग्रस्त 172 लोगों की जांच की गई तथा निशुल्क दवाईयां भी प्रदान की गई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, उद्यान विभाग, उद्योग विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा स्टाल स्थापित किए गए थे। जहां पर लोगों को संबंधित विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर बड़सर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा, एसपी रमन कुमार मीणा, एडीसी रत्न गौतम, एसी टू डीसी अनुपम ठाकुर, परियोजना अधिकारी डी.आर.डी.ए. डा. सुनील चंदेल, एस.डी.एम. बड़सी विशाल शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here