भक्तों की जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाना ही आध्यात्मिक विचारों का उद्देश्य: साध्वी शिप्रा

होशियारपुर/टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रिषीपाल। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के द्वारा स्थानीय आश्रम गौतम नगर में धार्मिक कार्यक्रम करवाया गया। जिसमें अपने प्रवचनों में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी शिप्रा भारती जी ने कहा कि आध्यात्मिक विचारों का उद्देश्य भक्तों को मनोवैज्ञानिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विचारों से परिपोषित कर उनकी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाना है। आधुनिक युग,यंत्र उपकरणों से युक्त एक मशीनी युग है।

Advertisements

आज यह मशीनीकरण व्यक्ति के जीवन मे तनाव,नकारात्मकता, उद्विग्नता जैसी कई अन्य समस्याओं का मूल आधार है। आज यदि जीव इन समस्याओं से निजात पाना चाहता है तो उसे आध्यात्मिक का चयन करना होगा। भक्ति का मार्ग ही ऐसा मार्ग है, जिसपर चल कर व्यक्ति विवेक पूर्ण अनूशासित जीवन यापन कर सकता है। उन्होंनें अनुशासन एवं समर्पण के विषय को समझाते हुए बताया कि जब एक पूर्ण संत द्वारा शिष्य अपने भीतर ईश्वर का साक्षात्कार करता है और फिर सतगुरू पर पूण विश्वास रखते हुए उनकी प्रत्येक आज्ञा एवं निर्देशों का पालन करते भक्ति के मार्ग पर चलता है, तो वह कभी मार्ग से विचलित नही होता।

जिस प्रकार खोखली बांस द्वारा ही बांसुरी का निर्माण किया जाता है। ठीक उसी प्रकार एक शिष्य को भी स्वयं को अहंकार एवं अन्य ससांरिक दोषों से रहित कर स्वयं को गुरू चरणों में समर्पित कर देना चाहिए ताकि गुरू उसका आन्तरिक निर्माण कर पाए। इस दौरान साध्वी ने कहा कि गुरू एवं शिष्य का संबंध आत्मा और मन के स्तर पर एक चिरस्थायी का मिलन है। उन्होंने आगे बताया कि गुरूदेव श्री आशुतोष महाराज जी एक ऐसे ही तत्ववेता गुरू है जो ब्रहमज्ञान प्रदान कर अपने प्रत्येक शिष्य के घट में उस परमात्मा का साक्षात्कार करा उन्हें भक्ति के मार्ग पर अग्रसर कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here