भगवान राम और भरत का मिलाप देखकर भाव-विभोर हुए श्रद्धालु

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री राम लीला कमेटी होशियारपुर की तरफ से दशहरा महोत्सव के उलक्ष्य में करवाई जा रही श्रीराम लीला के 12वें दिन जहां रावण दहन किया गया वहीं 13वें दिन के आयोजन में भरत मिलाप का दृश्य मंचित किया गया। इस दौरान श्रीराम, लक्ष्मण, भरत एवं शत्रुघ्न व माता सीता जी के स्वरुपों ने बहुत ही सुन्दर ढंग से पूरी मर्यादा के साथ इस दृश्य को जीवंत किया। भगवान राम के आगमन का समाचार सुनकर भरत दौडक़र उनके स्वागत के लिए आते हैं और दोनों भाईयों का एक दूसरे से मिलाप देखकर उपस्थिति की आंखें नम हो गईं और कलियुग में भी भाईयों में ऐसा प्यार हो ऐसी सबने कामना की।

Advertisements

भाईयों ने एक दूसरे को काफी देर निहारा और एक दूसरे को गले लगाकर प्रेम वर्षा की। भरत भगवान से क्षमा मांगते हैं कि उनके कारण उन्हें वनवास काटना पड़ा, परन्तु भगवान राम भरत को गले लगाते हुए इसे विधि का विधान बताते हैं और पिता की आज्ञा से बढक़र कुछ नहीं यह समझाते हैं। जब भगवान राम को वनवास सुनाया गया तब भरत राज्य में नहीं थे तथा जब तब वे लौटते भगवान वनवास को जा चुके थे तथा भरत को जब यह पता चलता है तो वह भगवान को वापस लाने के लिए निकल पड़़ते हैं। परन्तु भगवान पिता के वचनों को पूरा करने की बात कहते हुए उनसे वापस राज्य में जाने की बात कहते हैं और प्रजा की सेवा का दायित्व उन्हें सौंपते हैं। भरत जाते समय भगवान राम की चरण पादुकाएं साथ ले जाते हैं और उन्हें सिहांसन पर विराजमान करके राज्य का संचालन करते हैं। आज जब भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण जी के साथ पुन: अयोध्या लौटते हैं तो वे उन्हें राज सिहांसन सौंप देते हैं।

भरत कहते हैं कि वे भगवान के दास हैं और उनकी सेवा ही उनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य है। इस प्रकार दोनोंम भाईयों का स्नेह पर त्याग की भावना देख उपस्थित श्रद्धालु भावविभोर हो उठे। इस दौरान बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने भरत मिलाप देखा और भगवान की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर पंडित मुकेश कालिया एवं पंडित सुरजीत ने भगवान राम के भजनों से वातावरण को पूरी तरह से भक्ति के रंग में रंग दिया।

इस मौके पर प्रधान शिव सूद, गोपी चंद कपूर, प्रदीप हांडा, आर.पी. धीर, डा. बिन्दुसार शुक्ला, कमल वर्मा, हरीश आनंद, राजिंदर मोदगिल, कृष्ण गोपाल आनंद, राकेश सूरी, राकेश डोगरा, अश्विनी गैंद, निपुण शर्मा, अश्विनी शर्मा, नरोत्तम शर्मा, मनोहर लाल जैरथ, मनोज दत्ता, लेक्चरार कृष्ण गोपाल, शिव कुमार काकू, वरुण कैंथ, रघुवीर बंटी नंबरदार, विपुल वालिया, पंडित दीपद शारदा, हैप्पी नैय्यर, तरसेम मोदगिल, भगत विजय, राज कुमार रामा, दीपक वालिया, शिव जैन, कपिल हांडा, संजय चौधरी, योगेश कुमरा, संजीव ऐरी, दीप वालिया, पिंकी सूद एवं कुनाल आदि सहित बड़ी संख्या में पहुंचे श्रीराम भक्तों ने श्री राम लीला का मंचन देखा और प्रभु की महिमा का गुणगान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here