भारतीय अर्थव्यवस्था में डा. अंबेदकर की रही अहम भूमिका: निपुण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमति सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की ओर से डा. भीमराव अंबेदकर जी का जन्मदिन मनाया गया। सबसे पहले सोसायटी के अध्यक्ष निपुण शर्मा ने डा. भीमराव अंबेदकर जी के जन्मदिन पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अंबेदकर ने न सिर्फ एक समुदाय या समाज के लिए काम किया। अपितु समाज के हर वर्ग एवम देश सेवा की भावना से कार्य किया।

Advertisements

उनके जीवन के बारे में जानना एवम पढऩा हर एक के लिए प्रेरणादायक है। इन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की योजना में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। डा. भीमराव अंबेदकर का संविधान के निर्माण का मुख्य उद्देश्य देश में जातिगत भेदभाव जड़ से खत्म करना और साथ ही सभी को समानता का अधिकार दिलाना था। इसके अलावा डा. अंबेदकर की प्रेरणा से ही भारत के वित्त आयोग की स्थापना हुई थी। डा. अंबेदकर की योजनाओं से ही भारत के केंद्रीय बैंक की स्थापना हुई, जिसे आज हम भारतीय रिजर्व बैंक के नाम से जानते हैं।

भारतीय संविधान ने भारत के सभी नागरिकों को धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार दिया। उन्होंने सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, औद्योगिक, संविधानिक सहित अलग-अलग क्षेत्रों में कई काम कर राष्ट्र के निर्माण में अहम योगदान दिया। सोसायटी मुख्य प्रबंधक पूजा शर्मा ने बताया कि डा. भीम राव अंबेदकर जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में उनको याद करते हुए सोसायटी की तरफ से डा. भीमराव अंबेदकर जी की प्रतिमा के ऊपर छतरी लगवा कर उनको श्रद्धांजली दी गई। इस मौके पर हरविंदर नकरा, विवेक सैनी, मनोज कुमार, सोमनाथ, गुरप्रीत कौर, राजिंदर कौर, आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here