भारत के संत महापुरुषों ने पूरे समाज को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया: अशोक सूद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। श्री गुरु रविदास जी महाराज के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली गई। इस अवसर पर धर्म जागृति मंच के प्रभारी अशोक सूद ने कहा कि वैसे तो हमारे देश भारत में सदियों से अनेक महान संतो ने जन्म लेकर इस भारतभूमि को धन्य किया है। जिसके कारण भारत को विश्वगुरु कहा जाता है।

Advertisements

जब-जब हमारे देश में ऊंच-नीच, भेदभाव, जाती-पाती, धर्म भेदभाव अपने चरम अवस्था पर हुआ है, तब-तब हमारे देश भारत में अनेक महापुरुषों ने इस धरती पर जन्म लेकर समाज में फैली बुराईयों, कुरीतियों को दूर करते हुए बताए हुए सच्चे मार्ग पर चलते हुए भक्ति भावना से पूरे समाज को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया है। इन्हीं महान संतो में संत श्री गुरु रविदास जी का भी नाम आता है जोकि एक 15वीं सदी के एक महान समाज सुधारक, दार्शनिक कवि और धर्म की भेद भाव से ऊपर उठकर भक्ति भावना दिखाते है।

ऐसे महान संत श्री गुरु रविदास जी से हमें शिक्षा मिलती है। जिन्होंने धर्म और जाति से उपर उठकर समाज कल्याण की भावना की सीख दी मगर आज समाज में कुछ ऐसी ताकते हैं जो समाज को धर्मांतरण कर रही हैं और समाज को बांटने में जुटी हुई है इन सभी के खिलाफ समाज को एकजुट होकर आवाज उठानी चाहिए। इस अवसर पर धर्म जागृति मंच के सदस्य कुलदीप सैनी मुखित्यार चंद, जसविंदर सैनी, पवन शर्मा, धनजीत बध्धन, दीपक, बलकार सिंह भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here