माता चिंतपूर्णी के मेले में श्रद्धालुओं को नहीं आने दी जाएगी कोई समस्या: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रावण माह के दौरान माता चिंतपूर्णी जी के दर्शनों को जाने वाले श्रद्धालुओं को होशियारपुर से गुजरते समय किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में विशेष बैठक करके दिशानिर्देश जारी करते हुए। इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया, एस.एस.पी. जे. इलनचेलियन नगर निगम कमिशनर बलबीर राज, एस.डी.एम. रुपिंदरपाल सिंह, एस.ई. पावरकॉम परविंदर सिंह खांभा, नगर निगम के सहायक कमिशनर संदीप तिवाड़ी, एस.डी.ओ. कुलदीप, चीफ सेनेटेरी इंस्पैक्टर नवदीप शर्मा, लोक निर्माण विभाग के एक्सियन राजिंदर कुमार, ए.ई.टी.सी. होशियारपुर कंग, डी.एस.पी. सिटी अनिल कोहली, शादी लाल, मनमोहन सिंह कपूर, दीपक पुरी, पूर्व पार्षद कर्मवीर बाली, कश्मीर सिंह तथा सुनीश जैन आदि मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने मेले के दौरान समस्त प्रबंधों को समय पर मुकम्मल करने के निर्देश जारी किए।

Advertisements

प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करके कैबिनेट मंत्री ने लिया तैयारियों और प्रबंधों का जायजा

बैठक को संबोधित करते हुए श्री अरोड़ा ने निर्देश जारी किए कि मेले के दौरान पूरे मार्ग की साफ सफाई एवं सडक़ों पर पड़े गड्ढे भरने का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। स्ट्रीट लाइटों का काम किया जाना यकीनी बनाया जाए। ताकि पैदल जाने वाले श्रद्धालुओं को समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मार्ग में दो मोबाइल शौचालय का भी प्रबंध किया जाएगा ताकि यात्रियों खासकर महिला यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। लंगर लगाने वाली समस्थाओं के लिए जहां प्रशासन से आज्ञा लेनी जरुरी होगी वहीं इस बार यह प्रावधान किया गया है कि लंगर लगाने वाली संस्थाओं से साफ-सफाई संबंधी सिक्योरिटी ली जाएगी, जोकि लंगर लगने उपरांत इंस्पैक्शन करके वापस की जाएगी। इसके अलावा लंगर कमेटियों को लंगर सडक़ से काफी पीछे हट कर लगाने को कहा जाएगा ताकि ट्रैफिक व्यवस्था में किसी तरह का विघ्न न पड़े। उन्होंने कहा कि मार्ग में एक जगह प्रशासन की तरफ से बूथ लगाया जाएगा, जहां पर लंगर लगाने हेतु स्वीकृति दी जाएगी, जोकि 24 घंटे खुला रहेगा। इसके साथ ही लंगर कमेटियों को लंगर लगाने वाले स्थान पर फायर सेफ्टी यंत्र रखना जरुरी किया गया है।

लंगर लगाने वाली संस्थाओं को रखना होगा सफाई का प्रबंध और लंगर लगाने के लिए स्वीकृति हेतु बनाया जाएगा विशेष बूथ

उन्होंने सुरक्षा प्रबंधों के तहत एस.एस.पी. को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की ढील नहीं होनी चाहिए तथा ट्रैफिक व्यवस्था बहाल रखने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशनों पर भी विशेष टीमें तैनात की जाएं और शहर व आसपास के इलाकों में गश्त बढ़ाई जाए, क्योंकि मेले के दिनों में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की आड़ में कई असामाजिक तत्व चोरी एवं लूट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। इसलिए ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखी जाए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए कि वे श्रद्धालुओं की सेहत का ध्यान रखने हेतु विशेष मोबाइल टीमों का गठन करे एवं एम्बुलैंस सेवा को यकीनी बनाया जाए और उन्हें मेला मार्ग पर तैयात करे। इसके साथ-साथ मैडीकल कैंप लगाने वाली संस्थाओं को पूरा सहयोग दिया जाए एवं सरकार की हिदायतों अनुसार कैंप में दवाओं एवं अन्य इमरजैंसी प्रबंध किए जाएं। उन्होंने निर्देश जारी किए कि अस्पताल में श्रद्धालुओं की सहूलत एवं किसी भी तरह की अप्रिय घटना की सूरत में इमरजैंसी प्रबंध पहले से करके रखे जाएं एवं डाक्टरों को 24 घंटे उपलब्ध रहने की अपील की जाए।

पावर काम अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि मेले के दिनों में बिजली सप्लाई निर्विघ्न यकीनी बनाई जाए एवं जहां कहीं भी मरम्मत की जरुरत है उसे मेला शुरु होने से पूर्व ठीक करवाया जाए। मेले के दिनों में किसी भी तरह की कौताही की सारी जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी।

कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने जनता से अपील की कि वे मेले के दौरान व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को पूर्ण सहयोग करें और प्लास्टिक की क्राकरी का प्रयोग कम से कम करें तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here