लोकसभा मतदान संबंधी नहीं रहनी चाहिए कोई कमी: कमिशनर जालंधर डिवीजन बी पुरूर्षाथा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कमिशनर जालंधर डिवीजन बी पुरूर्षाथा ने कहा कि लोक सभा मतदान दौरान किसी तरह की कोई कमी पेशी नहीं रहनी चाहिए। वह आज लोक सभा मतदान संबंधी गठित की गई अलग-अलग समितियों का दौरा कर रहे थे। इस मौके उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया भी मौजूद थे।मीडिया सर्टीफिकेशन एंड मोनिटरिंग समिति (एम.सी.एम.सी.) का जायजा लेते बी पुरूर्षाथा ने कहा कि समिति की तरफ से शक्की पेड न्यूज पर नजऱ रखने के इलावा उम्मीदवारों को इलैक्ट्रॉनिक्स मीडिया पर विज्ञापन देने के लिए सर्टीफिकेट भी जारी करेगी। उन्होंनें कहा कि राजनीतिक पार्टियां और उम्मीदवारों के लिए इलैक्ट्रॉनिक्स मीडिया पर विज्ञापन जारी करने के लिए पि सर्टीफिकेशन बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलैक्ट्रॉनिक्स और सोशल मीडिया पर लगातार नजर रखनी यकीनी बनाई जाए।

Advertisements

उन्होंने गठित की गई एम.सी.सी. समिति का जायजा लेते कहा कि चुनाव कमीशन की हिदायतों मुताबिक आदर्श चुनाव विवरण की उल्लंघणा संबंधी प्राप्त शिकायतों का सी विजल एप के द्वारा समय पर निपटारा किया जाये। उक्त समितियों के किये दौरे दौरान उन्होंने अलग -अलग ब्रांचो का दौरा करके किये जा रहे कामों का जायज़ा भी लिया। कमिश्नर जालंधर डिवीजऩ बी पुरूर्षाथा ने इससे पहले तहसील कंपलैक्स में दिव्यांग जागरूकता रथ को हरी झंडी भी दी। उन्होंने कहा कि यह रथ दिव्यांजनों को वोट बनाने और वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने अपील करते कहा कि अधिक से अधिक दिव्यांगजन अपनी वोट बनाने और इस अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि वोटों वाले दिन दिव्यांजन वोटरों को हर सुविधा मुहैया करवाई जायेगी। उन्होंंने कहा कि सी -विज़ल एप के इलावा सुविधा एप भी चयन कमीशन की तरफ से जारी किया गया है। इस मौके उन्होंने एस.डी.एम. दफ्तर और तहसील दफ्तर की जांच भी की।

जिलाधीश ईशा कालिया ने भरोसा दिलाते कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से लोक सभा मतदान पारदर्शी और सफलतापूर्वक करवाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि चयन कमीशन के निर्देषों पर गठित की समितियों और टीमों की तरफ से लगातार नजर रखी जा रही है, तांकि आदर्श चुनाव आचार सहिंता को लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि दिवयांग जागरूकता रथ जहां दिव्यांगजनों को वोट की महत्ता बारे जागरूक करेगा, वहीं इस रथ के द्वारा पोलिंग वाले दिन दिव्यांगजन को दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर रैंप के साथ-साथ व्हीलचेयर का प्रबंध भी किया जायेगा, जिससे दिव्यांगजनों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उनहोंने कहा कि इस रथ के द्वारा ई.वी.एम. और वी.वी.पी.ए.टी. मशीनों बारे भी वोटरों को जागरूक किया जायेगा। इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (जनरल) हरप्रीत सिंह सूदन, आई.ए.एस अफसर गौतम जैन, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम के इलावा ओर भी अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here