श्रीराम लीला मंचन में लक्ष्मण ने काटी सरुपनखा की नाक, रावण ने किया सीता हरण

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री राम लीला कमेटी होशियारपुर की तरफ से करवाए जा रहे श्री राम लीला मंचन के दसवें दिन का मंचन करते हुए भगवान का रुप धारण किए स्वरुपों ने सीता हरण का दृश्य पेश किया। इस दौरान दिखाया गया कि किस प्रकार रावण की बहन सरुपनखा भगवान राम व लक्ष्मण को वन में देखती है और उन पर मोहित हो जाती है। जब सरुपनखा उन्हें विवाह का प्रस्ताव देती है तो भगवान राम एवं लक्ष्मण मना कर देते हैं।

Advertisements

इस पर वह ढगड़े पर उतारु हो जाती है तो लक्ष्मण ने क्रोध में आकर उसकी नाक काट दी। अपनी कटी हुई नाक लेकर जब वह लंका पहुंचती है तो रावण सारा किस्सा जानकर क्रोधित हो उठता है और बदला लेने की ठान लेता है। इस दौरान बहुत ही सुन्दर और मर्यादित रुप से किए गए इस दृश्य के मंचन में दिखाया गया कि किस प्रकार रावण ने पहले स्वर्ण हिरण को भेजा और जब माता सीता के कहने पर भगवान राम हिरण के पीछे जाते हैं तो उसे तीर लगने पर वह जोर-जोर से लक्ष्मण-लक्ष्मण पुकारता है। यह सुनते ही माता सीता लक्ष्मण को भगवान राम की सहायता हेतु भेजती हैं। लक्ष्मण जाने से पहले माता सीता की कुटिया के आसपास लक्ष्मण रेखा खींच देते हैं और कहते हैं कि माता इस रेखा के बाहर न जाएं।

जब लक्ष्मण चले जाते हैं तो रावण ऋषि का रुप धारण करके माता सीता से भीक्षा मांगता है। मगर जब भी वह रेखा पार करने का प्रयास करता वह असफल हो जाता है। वह माता सीता को रेखा से बाहर आकर भीक्षा देने की बात कहते हैं और उसकी बातों में आकर माता सीता जैसे ही लक्ष्मण रेखा से बाहर आती हैं तो रावण छल से उनका अपहरण कर लेता है और अपने विमान में उन्हें लंका की तरफ लेकर जाने लगता है। रास्ते में जटायु माता सीता का रुदन सुनकर रावण को ललकारता है , मगर रावण उसे बुरी तरह से घायल करके आगे निकल जाता है। अपहरण किए जाने दौरान माता सीता अपने आभूषण निशानी के तौर पर वाहन से नीचे फेंक देती हैं ताकि प्रभु को पता चल सके।
इस मौके पर प्रधान शिव सूद, गोपी चंद कपूर, प्रदीप हांडा, आर.पी. धीर, डा. बिन्दुसार शुक्ला, कमल वर्मा, राजिंदर मोदगिल, कृष्ण गोपाल आनंद, राकेश सूरी, राकेश डोगरा, अश्विनी गैंद, निपुण शर्मा, अश्विनी शर्मा, नरोत्तम शर्मा, मनोहर लाल जैरथ, मनोज दत्ता, लेक्चरार कृष्ण गोपाल, पंडित मुकेश कालिया, शिव कुमार काकू, वरुण कैंथ, रघुवीर बंटी नंबरदार, विपुल वालिया, दीपद शारदा, हैप्पी नैय्यर, तरसेम मोदगिल, भगत विजय, राज कुमार रामा, दीपक वालिया, शिव जैन, कपिल हांडा, योगेश कुमरा, संजीव ऐरी, दीप वालिया, पिंकी सूद एवं कुनाल आदि सहित बड़ी संख्या में पहुंचे श्रीराम भक्तों ने श्री राम लीला का मंचन देखा और प्रभु की महिमा का गुणगान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here