श्रीहनुमान जी के स्वरुप निकालने वाले मर्यादा का रखें ख्याल: रतिश अग्रवाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। दशहरा महोत्सव के उपलक्ष्य में विभिन्न संस्थाओं द्वारा श्री हनुमान जी के स्वरुप निकाले जा रहे हैं। परन्तु दुख की बात है कि कुछेक संस्थाओं द्वारा स्वरुप निकाले जाने दौरान मर्यादा का ध्यान नहीं रखा जा रहा। अपील किए जाने के बावजूद कुछेक संस्थाओं द्वारा हनुमान जी के स्वरुप की पूंछ एवं बाणे के ऊपर बांधकर पटाखे चलाए जा रहे हैं, जोकि किसी भी सूरत में तर्कसंगत नहीं है।

Advertisements

इसलिए ऐसा करने वाली संस्थाओं से अपील है कि वे मर्यादा का ध्यान देखते हुए ऐसा करने से परहेज करें। उक्त अपील करते हुए अग्रवाल युवा मंडल के मीडिया इंचार्ज रतिश अग्रवाल ने कहा कि श्री हनुमान जी भगवान राम के अन्नय भक्त हैं और उनकी कृपा से ही भगवान राम की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

रतिश ने कहा कि स्वरुप निकाले जाने दौरान पटाखे चलाने पर आपत्ति नहीं है, चलाए जाएं, मगर हनुमान जी की पूंछ एवं बाणे के ऊपर बांधकर पटाखे न चलाएं। अपने इष्ट देव के सिर पर हमें पटाखे नहीं चलाने चाहिए, ऐसा करना धर्ण की मर्यादा के विपरीत है तथा ऐसा करके हम जग हंसाई का पात्र बन रहे हैं। इसलिए समस्त संस्थाओं से अपील है कि वे मर्यादा का पालन करते हुए धर्मानुसार कार्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here