श्री खुरालगढ़ साहिब में श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व पर मनाया राज्य स्तरीय समागम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री, पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने श्री खुरालगढ़ साहिब में राज्य स्तरीय समागम के दौरान श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व की प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए घोषणा की कि मुख्य मंत्री, पंजाब कैप्टन अमरेंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु रविदास जी की यादगार मीनार-ऐ-बेगमपुरा को एक साल के अंदर मुकम्मल करवाया जाएगा।

Advertisements

समागम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज जी के आदर्शों को अपनाने की जरुरत है, क्योंकि उन्होंने बिना भेदभाव के भाईचारे का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से गुरु महाराज जी की चरण छोह प्राप्त इस धरती पर उनकी विशेष यादगार मीनार-ऐ-बेगमपुरा बनाई जा रही है, ताकि गुरु जी ने अपने महान जीवन, दर्शन और कार्यों के द्वारा दी शिक्षा अनुसार सांप्रदायिक सद्भावना, अमन, शांति, दया और भाईचारक सांझ के संदेश का प्रसार किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस यादगार को समयबद्ध तरीके के साथ मुकम्मल करवाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि इस कंडी क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की समस्या को दूर करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से 25 ट्यूबवैल लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से इस क्षेत्र में जंगली जानवरों से फसलों के बचाव के लिए 70 लाख रुपए की सब्सिडी की सुविधा मुहैय्या करवा दी गई है, जबकि सरकार की तरफ से अब 20 लाख रुपए की और सुविधा मुहैय्या करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से प्रदेश के साथ-साथ गढ़शंकर हलके की सडक़ों की नुहार बदलने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस इलाके के किसानों के 46 करोड़ रुपये के कर्जे माफ किए जा चुके हैं, जबकि पंजाब सरकार की तरफ से अब प्रदेश में भूमिहीन मजदूरों के कर्जे भी जल्दी माफ किए जा रहे हैं।

गांव के विकास व स्मार्ट विलेज योजना के अंतर्गत सौंपे 13 लाख रुपए के चैक

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब में अगले 10 दिनों के अंदर स्मार्ट फोन देने की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी और सबसे पहले स्कूलों और कालेजों के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन मुहैय्या करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कंडी और बार्डर इलाके में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए सरकार की तरफ से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और कंडी इलाके में उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगों की तरफ से लिए गए कर्जे पर 5 प्रतिशत ब्याज सरकार की तरफ से दिया जाएगा, जिससे कंडी इलाके में और रोजगार के मौके पैदा किए जा सकें।

उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से बजट सैशन दौरान प्रदेश में वुड पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा गया है और उनकी कोशिश यही है कि यह वुड पार्क होशियारपुर के कंडी इलाके में बनाई जा सके, क्योंकि यहां लकड़ी की ज्यादा पैदावार हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग को फिर पैरों पर खड़ा करने के लिए उद्योगों के लिए केवल 5 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से मुहैय्या करवाई जा रही है।

राज्य स्तरीय समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा ने श्री खुरालगढ़ साहिब की ग्राम पंचायत को गांव के विकास कामों के लिए 10 लाख रुपये का चैक भेंट करने के अलावा गांव की पंचायत को स्मार्ट विलेज योजना के अंतर्गत भी डेढ़ लाख रुपये का चैक सौंपा। इसके अलावा गांव बसी बस्ती को भी स्मार्ट विलेज योजना के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपये का चैक संबंधित पंचायत को सौंपा गया।

समागम दौरान हलका विधायक चब्बेवाल और चेयरमैन एस.सी. डिपार्टमेंट पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी डा. राज कुमार ने श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए संगत को गुरु जी की तरफ से दिखाए गए मार्ग पर चलने की अपील करते हुए सभी के भले की कामना की। समागम दौरान पूर्व विधायक श्री लव कुमार गोल्डी ने संबोधित करते हुए गढ़शंकर की खासकर बीत इलाके की समस्याओं से कैबिनेट मंत्री को परिचित करवाया। श्री गुरु रविदास ऐतिहासिक धर्म स्थान श्री खुरालगढ़ साहिब के प्रधान डा. केवल सिंह ने इस ऐतिहासिक स्थान की महत्ता से संगत को परिचित करवाया।

इस मौके डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया, एस.एस.पी. श्री जे. एलनचेलियन, एस.डी.एम गढ़शंकर श्री हरदीप सिंह धालीवाल, जिला प्रधान कांग्रेस कमेटी डा. कुलदीप नंदा, एडवोकेट राकेश मरवाहा, सीनियर वाइस प्रधान गुरुद्वारा कमेटी श्री कुलवरन सिंह और सचिव श्री गुरमेल सिंह, गांव की सरपंच श्रीमती कुलजीत कौर, जिला प्रधान फ्रीडम फाइटर संस्था श्री गुरदेव सिंह के अलावा भारी संख्या में संगत उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here