संयुक्त प्रयास से ही सफल होगा मिशन तंदुरुस्त पंजाब: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि संयुक्त प्रयास से ही मिशन तंदुरु स्त पंजाब को सफल बनाया जा सकता है। गांव काइमपुर में मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत होशियारपुर जिले के पहले मगनरेगा पार्क व स्वास्थ्य चौपाल का आगाज करने के दौरान संबोधित कर रहे थे। डिप्टी कमिश्रर ने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब को गांव स्तर तक पहुंचाने के लिए जहां स्वास्थ्य चौपाल लगाए जाएंगे, वहीं हर ब्लाक में 15 पार्क भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि हर व्यक्ति तक तंदुरु स्त रहने का संदेश पहुंचाया जा सके।

Advertisements

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य चौपाल के अंतर्गत आंगनवाड़ी वर्करों व स्वास्थ्य विभाग की ओर से संयुक्त तौर पर कैंप लगा कर किशोर अवस्था से गुजर रही लड़कियों, गर्भवती महिलाओं व माताओं को स्वास्थ्य जागरु कता के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य चौपाल हर गांव में लगा कर तंदुरु स्ती का संदेश दिया जाएगा। ईशा कालिया ने समारोह में मौजूद लड़कियों व महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि किशोर अवस्था के दौरान यदि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए, तो वैवाहिक जीवन के दौरान शारीरिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी तरह उन गर्भवती महिलाओं और माताओं को भी अपने स्वास्थ्य की ओर से विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

– मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत हर ब्लाक में बनाए जाएंगे 15 पार्क

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भवती होने वाली जिले की 11,755 महिलाओं को 4 करोड़ 35 लाख एक हजार रुपये की सहायता उनके पौष्टिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना को सुचारु ढंग से लागू करने के लिए जिला होशियारपुर पंजाब में अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत भी जनता को पौष्टिकता व साफ-सफाई के बारे में जागरु क किया जा रहा है। इसके अलावा छात्राओं की समस्याएं उनके द्वारा ही हल करने के लिए बालिका मंच स्थापित करने वाला भी होशियारपुर अग्रणी जिला है। उन्होंने कहा कि शारीरिक तंदुरु स्ती के अलावा वातावरण की तंदुरु स्ती बरकरार रखने का संदेश देने के लिए यहां एक पार्क स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि किसान फसलों के अवशेष को आग न लगा कर वातावरण को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं। समारोह के दौरान जिलाधीश ने पार्क में एक पौधा लगा कर जिला वासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने का संदेश दिया। जिलाधीश की ओर से इलाके की 5 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म के अंतर्गत पौष्टिक आहार देकर सम्मानित भी किया गया। समारोह दौरान जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष मैडिकल कैंप लगाए, वहीं जल सप्लाई व सेनीटेशन विभाग की ओर से पानी की गुणवत्ता चैक करने संबंधी भी कैंप लगाया गया। इसके अलावा पौष्टिक आहार संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई गई, ताकि स्वास्थ्य जागरु कता फैलाई जा सके। इस मौके पर गांव के गणमान्य व्यक्ति यों को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर सहायक कमिश्रर (सामान्य) रणदीप सिंह हीर, सिविल सर्जन डा. रेणू सूद, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, बी.डी.पी.ओ सुखविंदर सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here