सफाई सेवकों को सुविधाओं से नहीं रहने दिया जाएगा वंचित: हंस राज हंस

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिंस। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उप चेयरमैन हंस राज हंस ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स होशियारपुर में सफाई कर्मचारियों व अलग-अलग अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि सफाई सेवकों को सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया, एस.एस.पी. जे. इलेनचेलियन व अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अनुपम कलेर भी मौजूद थे।
बैठक को संबोधित करते हुए हंस राज हंस ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की जहां समय-समय पर स्वास्थ्य चैकअप कैंप लगा कर जांच की जाए, वहीं इनके बच्चों को पढ़ाई के क्षेत्र में अधिक से अधिक आगे बढऩे के लिए उत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों को अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश स्तर पर आयोग बनाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे सफाई सेवकों की भलाई संबंधी नीतियों से परिचित करवाने संबंधी जागरु कता कैंप भी लगाएं, ताकि सफाई सेवक अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

Advertisements

– राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उप चेयरमैन ने अधिकारियों के साथ की बैठक

हंस राज हंस ने कहा कि सफाई सेवकों की भलाई के लिए अनुसूचित जाति आयोग, मानवाधिकार आयोग व राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग आपसी तालमेल से संयुक्त तौर पर सफाई सेवकों की सुविधाओं के लिए जल्द ही काम करना शुरु कर देगा। उन्होंने सफाई कर्मचारियों के लिए पहचान पत्र, मास्क व दस्ताने मुहैया करवाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि सीवरेज की सफाई के लिए किसी भी नाबालिग व गैर तर्जुबेकार व्यक्यिों को भेज दिया जाता है, जिससे हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। इस लिए इस संबंधी सावधानी की बहुत जरु रत है।

हंस राज हंस ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य के लिए कैंप लगाने के साथ-साथ इंश्योरेंस भी करवाया जाए, ताकि उनको सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने कहा कि अनेकों मामलों में यह बात सामने आई है कि जागरु कता की कमी के कारण सफाई सेवक भलाई योजनाओं का लाभ लेने वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का यह दायित्व बनता है कि वे सफाई सेवकों को भलाई योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दें।

– सफाई सेवकों को सुविधाएं प्रदान करने में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी: जिलाधीश

जिलाधीश ईशा कालिया ने नगर निगम को हिदायत करते हुए कहा कि सफाई सेवकों की 8 वीं से 12 वीं कक्षा तक पढ़ रहे बच्चों की एक विशेष सूचि तैयार की जाए, ताकि उनके लिए विशेष तौर पर स्पैशल कक्षाएं लगवाई जाएं। उन्होंने नगर निगम को हिदायत की कि सफाई कर्मचारियों के लिए पहचान पत्र, मास्क व दस्तानों का प्रबंध यकीनी बनाया जाए। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि स्वच्छता ही सेवा व मिशन तंदुरु स्त पंजाब में सफाई सेवकों की ओर से अहम भूमिका निभाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को किसी भी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करने दिया जाएगा।

कमिश्नर नगर निगम बलवीर राज सिंह ने भरोसा दिलाया कि बाकी सुविधाओं के अलावा नगर निगम की ओर से सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए डायटिशियन का प्रबंध भी किया जाएगा, ताकि हर तीन महीने बाद सपाई कर्मचारी को डाइट चार्ट मुहैया करवाया जा सके। इस मौके पर मेयर शिव सूद, सहायक कमिश्नर(सामान्य) रणदीप सिंह हीर, सहायक कमिश्नर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here