सेंट सोल्जर स्कूल में मनाया विश्व कैंसर जागरुकता दिवस

होशियारपुर/टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रिषीपाल। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा में विश्व कैंसर जागरूकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रिंसिपल सतविंदर कौर के नेतृत्व में कैंसर के प्रति छात्रों को जागरूक करने के लिए विशेष लेक्चर करवाया गया, जिस में कैंसर के कारणों, लक्षणों व इलाज के बारे में जानकारी सांझा की।

Advertisements

इस दौरान छात्रों में एक सलोगन राइटिंग मुकाबला भी करवाया गया, जिसमें छात्रों ने प्रिंसप्रीत सिंह, पवनप्रीत सिंह, करणदीप सिंह, मनप्रीत सिंह, नवप्रीत कौर, गुरसिमरन कौर, अर्शप्रीत कौर, अभिजीत कौर, मुस्कान सैनी तथा जसदीप कौर ने भाग लेते हुए कैंसर से लडऩे का संदेश दिया। इस अवसर पर स्कूल डायरेक्टर इंदर कुमार साहनी ने छात्रों को बताया कि हर वर्ष चार फरवरी को विश्व कैंसर जागरुकता दिवस मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक करना है।

कैंसर एक गैर संचारी रोग है ओर भारत में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में 12.7 मिलीयन से अधिक लोगों में कैंसर की पहचान की गयी साथ ही हर वर्ष 7 मिलीयन लोग इस बीमारी से मरते हैं। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया, तो 2030 तक ये और खतरनाक स्तर पर पहुँच सकती है। इससे बचने के लिए जागरूकता के साथ-साथ सही खान-पान ओर तंबाकू उत्पादों से दूर रहना चाहिए। कार्यक्रम को सफल बनाने में समूह स्कूल स्टाफ ने योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here