सेवा भावना से मुहैया करवाई जाएं स्वास्थ्य सुविधाएं : सांपला

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिंस। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सेवा भावना से जिला वासियों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएं। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिला विकास कोआर्डिनेशन व मानिटरिंग कमेटी(दिशा) के अंतर्गत बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं का जायजा ले रहे थे। इस मौके पर उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया भी विशेष तौर पर मौजूद थे। केंद्रीय राज्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को निचले स्तर तक सुचारु ढंग से लागू करना यकीनी बनाया जाए। इसके अलावा इन योजनाओं के बारे मेें जागरु कता भी फैलाई जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का फायदा ले सकें। उन्होंने कहा कि जहां टी.बी. की बीमारी संबंधी विशेष जागरु कता की जरु रत है, वहीं डेंगू के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में की जा रही स्प्रे भी यकीनी बनाई जाए। इसके अलावा हैपेटाइटस-सी व तंबाकू की रोकथाम संबंधी प्रचार व प्रसार बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपनी जिम्मेदारी तनदेही व ईमानदारी से निभाई जाए, ताकि जिला वासियों को अच्छे ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान हो सकें।

Advertisements

– कहा, नेशनल हाईवेज के निर्माण के काम में लाई जाए तेजी

श्री सांपला ने कहा कि केंद्र सरकार की अलग-अलग जन कल्याण योजनाओं का लोगों तभी फायदा ले सकते हैं, यदि उनको इस संबंधी जानकारी हो, इस लिए इन योजनाओं के प्रति जागरु कता फैलानी भी संबंधित विभाग की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य बहुत जरु री है और देश वासियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अहम योजनाएं चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि यह योजनाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए पूरी गंभीरता दिखाई जाए।
इसके अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने नेशनल हाईवेज अथारिटी के उच्चाधिकारियों व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए हिदायत दी कि लोक सभा क्षेत्र में बनाए जा रहे नेशनल हाईवेज के कार्यो में और तेजी लाई जाए। उन्होंने जालंधर- होशियारपुर नेशनल हाईवेज का जायजा लेते हुए कहा कि इस हाईवेज के निर्माण कार्यों में किसी भी प्रकार की देरी न की जाए। उन्होंने फगवाड़ा- होशियारपुर मार्ग के अलावा होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र में पड़ते अन्य मार्गो संबंधी भी संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी हासिल करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय मार्गों संबंधी रिपोर्ट एक सप्ताह में सौंपने के लिए कहा।

इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया ने भरोसा देते हुए कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जिला वासियों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी न छोड़ी जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं को सुचारु ढंग से लागू करने के अलावा इन यो जनाओं के बारे में जारुकता भी फैलाई जाए, ताकि लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकें। नेशनल हाईवेज संबंधी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को हिदायत की कि इस संबंधी लापरवाही बिल्कुल न की जाए व कार्यों में तेजी लाई जाए।
इस मौके पर विधायक गढ़शंकर जय किशन रोढ़ी, अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अनुपम कलेर, एस.डी.एम होशियारपुर अमरप्रीत कौर संधू, सिविल सर्जन डा. रेणू सूद, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, भारत भूषण वर्मा, नेशनल हाईवेज अथारिटी के उच्च अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here