सैंचरी प्लाइवुड: वेतन देरी से मिलने और काम पर आए को वापस भेजने से गुस्साए कर्मियों ने दिया धरना

होशियारपुर/हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/प्रीति पराशर। होशियारपुर-हरियाना मार्ग पर स्थित सैंचरी प्लाइवुड फैक्ट्री में आज 5 अप्रैल को सुबह उस समय हंगामा हो गया जब बड़ी संख्या में फैक्ट्री वर्करों ने फैक्ट्री के मुख्य द्वार पर धरना लगाकर प्रबंधकों के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरु कर दी। वर्करों द्वारा धरना प्रदर्शन किए जाने से फैक्ट्री प्रबंधकों के हाथ-पांव फूल गए और सूचना मिलते ही थाना हरियाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

Advertisements

इस दौरान बसपा नेताओं ने मौके पर पहुंचकर कर्मियों की आवाज़ बुलंद की और उनके साथ किसी भी तरह की धक्केशाही होने की सूरत में फैक्ट्री के खिलाफ मोर्चा खोलने की चेतावनी दी। इस दौरान कर्मियों ने फैक्ट्री प्रबंधकों द्वारा उनके साथ की जा रही धक्केशाही और शोषण की जानकारी देते हुए बताया कि नियमानुसार माह में 4 छुट्टियां होनी चाहिए, मगर उनसे पूरा माह काम लिया जा रहा है तथा खुट्टी मांगने पर भी छुट्टी नहीं दी जाती। यहां तक कि वेतन भी समय पर नहीं दिया जा रहा। कर्मियों ने बताया कि कई बार जब वह सुबह काम पर आते हैं तो उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया जाता है कि प्लांट बंद है कल आना।

इस मौके पर कर्मियों की अगुवाई कर रहे आकाश, सुखजीत, राजिंदर, प्रदीप व अमनदीप ने बताया कि अगर वह माह में 15-20 दिन ही काम करेंगे तो बाकी दिन क्या करेंगे। इस दौरान उन्होंने कथित तौर पर आरोप लगाया कि फैक्ट्री में उनके साथ जाति संबंधी भेदभाव भी किया जाता है और काम के दौरान सुरक्षा संबंधी जो सामान है जैसे हेलमेट व बूट आदि, उसके पैसे भी वर्कर से लिए जाते हैं, जोकि कंपनी को मुहैया करवाना होता है।

इस दौरान बसपा नेताओं ठेकेदार भगवान दास एवं पुरुषोत्तम अहीर तथा कामरेड गंगा प्रसाद ने कंपनी प्रबंधकों को चेतावनी दी कि अगर वर्करों का शोषण बंद न किया गया तो कंपनी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया जाएगा तथा किसी भी सूरत में वर्करों के साथ किसी भी तरह की धक्केशाही वर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कंपनी प्रबंधकों से बात की और उन्हें वर्करों की जायज मांगे तुरंत मानने की बात कही।

इस दौरान मौके पर पहुंचे लेबर इनफोर्समैंट अधिकारी नवदीप सिंह को कर्मियों ने लिखित शिकायत देते हुए कंपनी प्रबंधकों पर उनके हो रहे शोषण संबंधी तुरंत कार्रवाई की मांग की। कर्मियों द्वारा करीब 3-4 घंटे तक चले धरने को नवदीप सिंह के हस्ताक्षेप उपरांत प्रबंधकों द्वारा मांगे माने जाने का आश्वासन दिए जाने उपरांत उठा लिया गया।

धरने की सूचना मिलने पर थाना हरियाना प्रभारी बलविंदर सिंह भी पुलिस पार्टी के साथ मौके पर मौजूद थे।

दूसरी तरफ कंपनी प्रबंधक पत्रकारों के सवालों से बचते रहे तथा पत्रकारों द्वारा सवाल पूछे जाने पर वे कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। जिससे लग रहा था कि कंपनी में सब कुछ ठीक नहीं है तथा कहीं न कहीं प्रबंधकों की मनमानी के कारण वर्करों को शोषित होने को मजबूर होना पड़ रहा है। फिलहाल लेबर इनफोर्समैंट अधिकारी नवदीप सिंह और बसपा नेताओं द्वारा वर्करों की आवाज बुलंद किए जाने से उन्हें इंसाफ की उम्मीद नजर आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here