हिंदू समाज की परंपराओं व भारतीय परिवार व्यवस्था को लेकर दो प्रस्ताव पारित: डा. चंद्र प्रकाश

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय बैठक हाल ही में ग्वालियर में आयोजित की गई। बैठक के दौरान विभिन्न सत्रों में हुई चर्चा की जानकारी मीडिया को प्रदान करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हिमाचल सह प्रांत कार्यवाह डा. चंद्र प्रकाश ने कहा कि सत्र में पहले दिन सबरीमाला देवस्थान मामले में केरल सरकार द्वारा धार्मिक परंपरा और आस्थावान लोगों पर की जा रही ज्यादती एवं आज के भौतिकतावादी दौर में परिवार व्यवस्था को बनाए रखने पर प्रस्ताव रखे गए।

Advertisements

उन्होंने बताया कि सबरीमाला देवस्थान मामला सदियों पुरानी धार्मिक परंपरा से जुड़ा है और इस मामले में सर्वोच्च न्यायलय के दखल की आड़ लेकर केरल सरकार द्वारा हिंदु श्रद्धालुओं के साथ ज्यादाती की जा रही है। इस विषय को लेकर संघ समाज के बीच जाएगा। बैठक के दूसरे प्रस्ताव में वर्तमान परिस्थितियों में टूटती परिवार व्यवस्था को बनाए रखने का विषय भी रखा गया। पत्रकारों से बात करते हुए डा. चंद्र प्रकाश ने बताया कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक संघ कार्य के संबंध में निर्णय लेने वाली सबसे बड़ी संस्था है। उन्होंने बताया कि इसकी बैठक वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

यह बैठक एक साल दक्षिण में, एक साल उत्तर में एवं तीसरे वर्ष नागपुर में रखी जाती है। जहां प्रति दो हजार कार्यकर्ताओं पर एक प्रतिनिधि का चयन किया जाता है। यह बैठक संगठन दृढ़ीकरण एवं विविध प्रांतों के विशेष कार्य, प्रयोग एवं अनुभव सांझा करने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here