कोविड के फैलाव को रोकने के लिए गंभीरता से स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पालन करें लोग: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि पिछले दिनों के मुकाबले जिले में पाजीटिव मामलों व कोविड से होने वाली मौतों की गिनती में कमी आई है जो कि एक अच्छा संकेत है लेकिन इसके साथ हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि हम सभी को कोविड को लेकर अपनाई जाने वाली सावधानियों पर और गंभीरता बनाए रखने की जरुरत है। वे अपने साप्ताहिक फेसबुक लाइव के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। कोविड संबंधी जिले की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देेते हुए उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल होशियारपुर के कोविड केयर वार्ड में 30 बैड और बढ़ा दिए गए हैं और इस वार्ड में कोविड संबंधी उपचार के लिए सभी सुविधाएं मौजूद है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान कोविड मरीजों का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पतालों की पहल की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों होशियारपुर का मार्डन अस्पताल ने कोविड मरीजों को अपनी सेवाएं देनी शुरु कर दी है। उन्होंने जिले के अन्य प्राइवेट अस्पतालों को भी आगे आने के लिए कहा। उन्होंने आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के लाभार्थियों को अपील करते हुए कहा कि वे अपना व अपने परिवार का कोविड संबंधी कैशलैस इलाज सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों ने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है वे गांवों के कामन सर्विस सैंटर, सेवा केंद्रों व सरकारी अस्पतालों में अपना कार्ड जरुर बनवाएं।
अपनीत रियात ने बताया कि जिले में मास्क न पहनने वालों की नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में टैस्टिंग करवाई जा रही है और इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की वैक्सीनेशन की जा चुकी है। इसके अलावा अलग-अलग वर्गों के साथ बैठक कर उन्हें वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत होशियारपुर नगर निगम के अलावा जिले की अन्य नगर परिषदों में वार्ड स्तर पर वैक्सीनेशन कैंपों की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जिले में 100 वैक्सीनेशन टीमें वैक्सीनेशन के काम में लगी हुई है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 10 अप्रैल से जिले की मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद शुरु हो जाएगी जिसके लिए सभी जरुरी प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन मंडियों में भी किसानों, आढ़तियों, लेबर व संबंधित स्टाफ की वैक्सीनेशन के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने किसानों को मंडियों में सूखी फसल लाने की अपील करते हुए कहा कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मंडियों में पास के माध्यम से ही किसान अपनी फसल मंडियों में ला पाएंगे। उन्होंने कहा कि मंडियों में पास सिस्टम लागू किया गया है कि ताकि किसानों की ओर से मंडियों में योजनाबद्ध तरीके से गेहूं की फसल लाई जाए और किसानों को जितने पास चाहिए वह उन्हें आढ़तियों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे कोविड को गंभीरता से लें और स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताई गई सावधानियों को अपनाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी तभी हम कोविड पर फतेह पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here