एनसीईआरटी के सहायक डायरेक्टर सहोता ने किया अध्यापकों को मोटिवेट

होशियारपुर: सरकारी स्कूलों में बच्चों की इनरोलमेंट बढ़ाने के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ रिसर्च एंड एजुकेशन ट्रेनिंग के डिप्टी डायरेक्टर शैलेंद्र सिंह सहोता ने सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर के स्टाफ के साथ विशेष बैठक की ।उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की कोशिशों के चलते अध्यापकों की सख्त मेहनत के कारण सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी बढ़ी है, जिसकी उदाहरण सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में बच्चों की संख्या देखकर मिलती है। उन्होंने बताया कि स्कूल के मूलभूत ढांचे के विकास को उच्च स्तर पर विकसित किया जा रहा है , और बच्चों को हर सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

Advertisements

उन्होंने कहा के सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ने के पीछे मुख्य कारण यही है कि बच्चों को शिक्षा की आधुनिक तकनीक से ही पढ़ाया जा रहा है ताकि वे पूरा मन लगाकर पढ़े और अपने और अपने परिवार का उचित विकास कर सकें। उन्होेने कहा कि लोग अधिक से अधिक बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाएं क्यों कि यहां बच्चों को सभी सुविधाएं दी जाती हैं। इस दौरान उन्होंने स्टाफ सदस्यों को कहा कि जो बच्चे सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ रहे उनके अभिभावकों को एक बार स्कूल विजिट करवाने के लिए प्रयास किया जाए ताकि वह खुद देख सके कि आज के सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों से किसी भी तरह से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले समय के दौरान सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ी है तथा इस साल में और भी बढ़ने की संभावना है ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल में 15% तक बच्चों को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए गांव-गांव गली-गली जाकर अध्यापक बच्चों के माता-पिता को प्रेरित कर रहे हैं ।उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों का स्टाफ उच्च शिक्षा प्राप्त होता है जो एक प्रक्रिया से गुजर कर नियुक्त होता है।श्री सहोता ने कहा कि सरकारी स्कूलों में आर्ट के साथ साथ साइंस स्ट्रीम भी पढ़ाई जाती है। सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम भी पहले से बहुत बेहतर है।राष्ट्रीय स्तर पर भी स्कूल ने कई क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है ।उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार स्कूलों में विद्यार्थियों से संबंधित हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लगातार प्रयासरत है।इसी के चलते स्कूलों की नूहार बदल गई है।

होशियारपुर जिले में इनरोलमेंट बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के नेतृत्व में प्रत्येक स्कूल अपने स्तर पर काम कर रहा है। इस मौके पर मुख्याध्यापक रविंद्र पाल सिंह , परमजीत कौर, गुरमेल सिंह मिर्जापुरी, दलवीर सिंह, रजनीश कुमार गुलियानी आदि भी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here