दसूहा में कूड़े के डंप को आग लगाए जाने से सांस लेना भी हुआ दूभर, बीमारियों को न्यौता

दसूहा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मनु रामपाल। दसूहा के हाई-वे पर पड़ते नगर कौंसिल के कूड़े के डंप को आग लगाए जाने के कारण वहां से पैदा होने वाले धुएं के चलते सांस लेना भी दूभर बना हुआ है। आग के कारण उठने वाला धुआं इतना घना होता है कि हाई-वे से गुजरने वाले वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते जहां लोगों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है वहीं दुर्घटनाओं की भी संभावना जन्म ले रही है। अब यह जांच का विषय है कि कूड़े में नगर कौंसिल के कर्मचारी आग लगाते हैं या फिर शरारती लोग आग लगाकर लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर रह रहे हैं।

Advertisements

एक तो पहले से ही कूड़े से उठने वाली दुर्गंध के चलते कई प्रकार की समस्याएं खड़ी हो रही हैं और ऊपर से कूड़े में आग लगाए जाने से कई प्रकार की संक्रमित बीमारियां फैलने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि डाक्टरों के अनुसार कूड़े में आग लगाए जाने से पैदा होने वाला धुआं कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का जन्मदाता बनता है, क्योंकि कचरे में ढेर सारी प्लास्टिक भी होती है, जिसका धुआं बीमारी का कारण बनता है। पता चला है कि नगर कौंसिल के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी होने के बावजूद वे इस पर काबू पाना जरुरी नहीं समझते तथा आग लगाने वाला का पता लगाक उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही को अमल में नहीं लाया जा रहा। जिस कारण लोगों की सेहत से सरेआम खिलवाड़ हो रहा है। इतना ही नहीं जहां पर यह डंप है उसके नजदीक ही एक कार्यालय भी है जहां पर रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं। लेकिन नगर कौंसिल ने इस तरफ ध्यान देना जरुरी नहीं समझा।

इस बारे में बात करने पर एसडीएम रणदीप सिंह हीर ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है तथा वे इस संबंधी पता करेंगे। उन्होंने कहा कि कूड़े को आग लगाना बहुत गलत है तथा वे इस संबंधी नगर कौंसिल अधिकारियों को निर्देश जारी करेंगे ताकि बनती कार्यवाही को अमल में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here