मिशन तंदुरुस्त पंजाब: सुंदर शाम अरोड़ा ने किया होशियारपुर स्मार्ट बाइक्स प्रोजैक्ट का शुभारंभ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा की ओर से आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर होशियारपुर स्मार्ट बाइक्स प्रोजैक्ट की विधिवत शुरुआत कर होशियारपुर को मैट्रो सिटीज के बराबर खड़ा कर दिया गया है। बड़े-बड़े महानगरों में चलने वाले इस प्रोजैक्ट को आज कैबिनेट मंत्री अरोड़ा की दूरदर्शी सोच व जिला प्रशासन की ओर से की गई पहल के कारण अमलीजामा पहनाया गया है। आज इस प्रोजैक्ट की शुरुआत करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि होशियारपुर में नौजवानों व अन्य आयु वर्ग के लोगों ने साइकिलिंग के प्रति जो रुझान दिखाया है, उसको ध्यान में रखते हुए इस प्रोजैक्ट को लांच किया गया है। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया है, जिसमें कैबिनेट मंत्री, मेयर, डिप्टी कमिश्नर ने अलावा अन्य अधिकारियों व साईकिलिस्टों की ओर से भाग लिया गया। इससे पहले इस प्रोजैक्ट व स्मार्ट बाइक्स की विशेषताओं संबंधी वीडियोज भी लोगों को दिखाई गई।

Advertisements

50 लाख रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है स्मार्ट बाइक्स, लोग 1 सितंबर से चला पाएंगे स्मार्ट बाइक्स, साइकिलिंग के लिए बनाया है 8.25 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए लोगों को राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कई मैट्रो सिटीज में इस तरह के प्रोजैक्ट चल रहे हैं, जिसको देखकर मन में ख्याल आया है कि होशियारपुर में लोगों के लिए भी इस प्रोजैक्ट को शुरु किया जाए। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में लोगों की फिटनेस के प्रति जागरुकता को देखते हुए पंजाब सरकार की ओर से शहर वासियों को 50 लाख रुपए की लागत वाला स्मार्ट बाइक्स का तोहफा दिया गया है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में साईकिलिस्ट के लिए बहुत अच्छा माहौल है, यही कारण है कि दूसरे जिलों के साईकिलिस्ट भी होशियारपुर साइकिलिंग करने आते हैं। सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार का हमेशा से ही प्रयास रहा है कि नौजवानों को स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किया जाए। इसी लिए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत नौजवानों को कसरत व खेल के प्रति ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे स्मार्ट बाइक बहुत मंहगे होते हैं, जो कि हर कोई खरीद नहीं सकता। इस लिए इस प्रोजैक्ट के माध्यम से सभी को वाजिब कीमत पर ऐसे बाइक्स चलाने का मौका मिलेगा। उन्होंने नौजवानों से अपील करते कहा कि वे अधिक से अधिक खेल की तरफ ध्यान देें, क्योंकि नौजवानी स्वस्थ होगी तभी एक मजबूत समाज की कल्पना की जा सकती है।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिला परिषद कार्यालय के मेन गेट के बाहर तीन साईकिल स्टैंड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट बाइक चलाने के लिए ङ्घ्र्रहृ्र नाम का एक विशेष एप इजाद किया गया है जो कि किसी भी स्मार्ट मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस एप के माध्यम से आनलाइन पेमेंट कर स्मार्ट बाइक पर लगे क्यू. आर कोड को स्कैन कर बाइक का ताला खुल जाएगा और लोग इस बाइक की राइड का आनंद उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक कर साईकिलिंग के प्रति प्रेरित करना है, जिससे जहां वे फिट रहेंगे वहीं साईकिलिंग का रुझान बढऩे से वातावरण भी साफ रहेगा। अपनीत रियात ने बताया कि स्मार्ट बाइक चलाने के लिए वाजिब कीमत पर अलग-अलग मैंबरशिप प्लान है जो कि मोबाइल एप पर दिए गए हैं, जिसको लोग अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जनता के लिए यह प्रोजैक्ट 1 सितंबर से शुरु होगा, उससे पहले लोग अपने स्मार्ट फोन पर ङ्घ्र्रहृ्र मोबाइल एप डाउनलोड कर अपनी रजिस्ट्रेशन करवा लें। साइकिल ट्रैक के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह 8.25 किलोमीटर लंबा ट्रैक है जोकि जिला परिषद के मेन गेट से होते हुए, सदर थाना चौक चंडीगढ़ रोड होते हुए खेती भवन, इंदिरा कालोनी चौक से होते हुए रिंग रोड बाईपास से राधा स्वामी सत्संग घर टी -प्वाइंट से बुल्लावाड़ी चौक, सर्विसेज क्लब से वापिस जिला परिषद के मेन गेट के बाहर बने शैड पर जाकर समाप्त होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर राइड साइकिल स्टैंड पर आकर ही समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से होशियारपुर साइकिलिस्ट की पहली पसंद हैं क्योंकि यहां मैदानी, अर्ध पहाड़ी व वन्य क्षेत्र भी है, जिसके चलते दूसरे जिले से भी साइकिलिस्ट अक्सर होशियारपुर आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लोगों की मांग के अनुसार और स्मार्ट बाइक्स भी लाए जाएंगे।

इस मौके पर मेयर सुरिंदर कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, डिप्टी मेयर रंजीत चौधरी इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, अलग-अलग वार्डों के पार्षद, एस.डी.एम. होशियारपुर शिव राज सिंह बल, डी.एस.पी गुरप्रीत सिंह, डी.एस.पी जगदीश राज अत्री, तहसीलदार हरमिंदर सिंह, डी.डी.एफ पीयूष गोयल, नायब तहसीलदार गुरप्रीत सिंह, एक्यिन पी.डब्लयू.डी. रजिंदर गोतरा, एस.डी.ओ. गुरमीत सिंह, एडवोकेट नवीन जैरथ, परमजीत सिंह सचदेवा, फिट साईकिलिंग लाइफ के साइकिलिस्ट, सिविल व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here