पंजाब गौ सेवा आयोग के चेयरमैन ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए राज्यपाल को माँग पत्र सौंपा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब गौ सेवा आयोग के चेयरमैन सचिन शर्मा के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने आज राज भवन में पंजाब के राज्यपाल को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को मामले की सिफारिश करने के लिए माँग पत्र सौंपा। राज भवन के बाहर मीडिया को संबोधन करते हुए चेयरमैन श्री शर्मा ने बताया कि हमने राज्यपाल से माँग की है कि भारतीय संविधान के चैप्टर 4 के आर्टीकल 48 में संशोधन करके गौ हत्या पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाये और इस सम्बन्धी सभी राज्यों में समान कानून बनाया जाये।

Advertisements

माँग पत्र के द्वारा गौ हत्या के लिए मौत की सजा की व्यवस्था करने और गौवंश की सुरक्षा के प्रति कड़े कदम उठाने के अलावा सरकारी गौशालाओं को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की माँग भी की गई। चेयरमैन ने कहा कि खुशनुमा माहौल में हुए विचार-विमर्श दौरान राज्यपाल से अपील की गई कि वह भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए सिफारिश करें और राज्यपाल ने भी इस सम्बन्धी हर संभव सहायता का भरोसा दिया।

चेयरमैन ने राज्यपाल को बताया कि गाय भारतीय संस्कृति की रीढ़ की हड्डी है और सनातन धर्म की आध्यात्मिक आस्था को दर्शाती है परन्तु कूड़ा खाकर जीने के लिए मजबूर है। इसके अलावा भू-माफिया ने देश में ज़मीन के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर रखा है जिस कारण गायों को स्थायी तौर पर आसरा नहीं दिया जा रहा। इसका निष्कर्ष यह निकलता है कि हर रोज़ गौवंश और लोगों में टकराव की स्थिति बनती है और सड़क हादसे होते रहते हैं। इसी तरह देश में हर रोज़ गायों की बेरहमी से हत्या हो रही है परन्तु कड़े कानूनों की अनुपस्थिति के चलते गायों की तस्करी और कत्ल करने वाले आसानी से बच जाते हैं। प्रतिनिधिमंडल में दंडी स्वामी गऊधाम लुधियाना के ट्रस्टी श्री रमेश चंद्र गर्ग और ओ.एस.डी. डॉ. दीपक घई भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here