पराली प्रबंधन संबंधी गांव महिताबपुर में ब्लाक स्तरीय जागरुकता कैंप का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) । कृषि विज्ञान केंद्र बाहोवाल की ओर से कृषि व किसान कल्याण विभाग गढ़शंकर के सहयोग से पराली प्रबंधन के लिए अपनाए गए गांव महिताबपुर में पराली प्रबंधन संबंधी ब्लाक स्तरीय जागरुकता कैंप का आयोजन किया गया। केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर (ट्रेनिंग) डा. मनिंदर सिंह बौंस ने इस दौरान इस बात पर जोर दिया कि किसान धान की पराली को न जलाएं व उपलब्ध मशीनरी व तकनीक के माध्यम से इसका योग्य प्रबंध कर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भ ी कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से अभियान रुप में पराली प्रबंधन संबंधी जागरुकता कैंपों, प्रशिक्षण प्रोग्रामों, प्रदर्शनियों, दीवार पर पेंटिंगों, होर्डिंग्ज व कृषि साहित्य के माध्यम से गतिविधियां की जा रही हैं। डा. बौंस ने धान की पराली को आग लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में भी किसानों को जागरुक किया व सामूहिक रुप में इस अभियान को सफल करने के लिए प्रेरित किया।

Advertisements

गढ़शंकर ब्लाक के कृषि अधिकारी डा. सुभाष चंद्र ने विभाग की किसान कल्याण योजनाओं के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ब्लाक में पराली प्रबंधन संबंधी मशीनरी बैंकों का गठन किया गया है व किसान पराली प्रबंधन संबंधी मशीनरी का प्रयोग संयुक्त तौर पर करें ताकि इसका पूरा फायदा लिया जा सके। डा. सुभाष ने यह भी बताया कि विभाग की ओर से किसानों को पराली प्रबंधन मशीनरी सब्सिडी पर उपलब्ध भी करवाई जा रही है। इस मौके पर अलग-अलग माहिरों डा. कंवरपाल सिंह ढिल्लों, सहायक प्रोफेसर(पशु विज्ञान) डा. गुरिंदर सिंह, कृषि विकास अधिकारी गढ़शंकर व डा. कुलविंदर कौर, ब्लाक तकनीकी मैनेजर आत्मा कुलविंदर सिंह साहनी की ओर से पराली की पशु खुराक के तौर पर प्रयोग दुधारु पशुओं की संभाल, मिट्टी परीक्षण, कृषि मशीनरी के माध्यम से धान की पराली व आत्मा स्कीम के अंतर्गत विभागीय गतिविधियों के बारे में विस्तार से तकनीकी जानकारी  भी सांझी की।

ब्लाक गढ़शंकर के अलग -अलग गांवों महिताबपुर, गोगो, बोड़ा, थाना, मौजेपुर, कुक्कड़मजारा, रोड़मजारा, सिंबली, चक्क गुरु, धमाई आदि से बड़ी गिनती में किसानों ने इस कैंप में शमूलियत की व माहिरों के साथ अपने संदेहों के बारे में चर्चा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here