किसानों को 22.49 करोड़ रुपए की अदायगी की गई: डिप्टी कमिश्नर

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने गुरूवार को बताया कि ज़िले में अब तक धान की खरीद के लिए 22.49 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जालंधर के खरीद केन्द्रों से अब तक कुल 26,962 मीटरिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने आगे बताया कि 7अक्तूबर, 2021 तक ज़िले के सभी 78 खरीद केन्द्रों में कुल 27458 मीटरिक टन धान की आमद हुई है, जिसमें से 26962 मीटरिक टन की खरीद की जा चुकी है।
किसानों की उपज के दाने -दाने की खरीद करने की राज्य सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि धान की निर्विघ्न खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी को यकीनी बनाने के लिए मंडियों में व्यापक प्रबंध किये गए हैं जिससे किसानों को अपनी फ़सल को बेचने में किसी किस्म की मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि धान की खरीद और लिफ्टिंग सुचारू ढंग के साथ चल रही है और राज्य सरकार के निर्देशो अनुसार किसानों को निर्धारित समय के अंदर 22.49 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है।
इस दौरान डिप्टी कमिश्नर की तरफ से खरीद एजेंसियाँ के मुखियों को ज़िले की मंडियों में से धान की खरीद और लिफ्टिंग की प्रक्रिया में ओर तेज़ी लाने के आदेश भी दिए गये है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बरदाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए उनकी उपज की जल्दी से जल्दी खरीद और लिफ्टिंग होनी चाहिए।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि खरीद एजेंसियों के मुखियों को ज़मीनी स्तर पर पूरी प्रक्रिया का जायज़ा लेने के लिए रोज़ मंडियों के दौरे करने चाहिए ।उन्होंने आधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र अधीन आती अनाज मंडियों में नियमत तौर पर दौरे करने और नियमत निगरानी के लिए रोज़  की रिपोर्ट उनको सौंपने के लिए भी कहा। श्री थोरी ने आधिकारियों को बारीकी के साथ खरीद कामों का निरीक्षण करने के लिए कहा जिससे साथ लिफ्टिंग को यकीनी बनाया जा सके और मंडियों में अनाज का भंडार जमा न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here