हर घर दस्तक मुहिम: ओपी सोनी ने सौ प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए जागरूकता वैनों को दिखाई हरी झंडी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मौजूदा समय कोरोना के नये वेरीऐंट ओमिक्रोन के खतरे के साथ-साथ कोविड की तीसरी लहर की किसी भी संभावना को टालने के मद्देनज़र, उप मुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी, जो कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी हैं, ने पंजाब में सौ प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए पंजाब भवन चंडीगढ़ से हरी झंडी दे कर पाँच जागरूकता वैनों को रवाना किया। यह जागरूकता मुहिम अब भी और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का ख़तरा बड़े स्तर पर मंडरा रहा है और लोगों को कोविड के प्रकोप से बचाने का टीकाकरण ही स्थायी ढंग है।

Advertisements


राज्य में चल रही टीकाकरण मुहिम का हवाला देते हुये श्री ओ.पी.सोनी ने बताया कि लगभग 1.66 करोड़ (80 46 प्रतिशत ) व्यक्तियों ने अपनी पहली ख़ुराक प्राप्त कर ली है और 79 लाख लोगों को दोनों ख़ुराकें दी जा चुकी हैं। इस मुहिम को और बढ़ावा देने और हर घर तक पहुँचने के मंतव्य से नवंबर के पहले हफ़्ते राज्य में ‘हर घर दस्तक’ कोविड -19 टीकाकरण मुहिम चलाई गई। इस मुहिम के अंतर्गत पहली और दूसरी ख़ुराक के लिए क्रमवार 312570 और 412912 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है। 4788 गाँवों में क्रमवार पहली डोज़ और 1145 गाँवों में दूसरी ख़ुराक के लिए 100प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।


कोरोना टीकाकरण में और तेज़ी लाने के मंतव्य से इन आई.ई.सी. (सूचना शिक्षा संचार) वैनों का प्रयोग पहले 15 दिनों तक कम कारगुज़ारी वाले जिलों (फ़िरोज़पुर, मानसा, बरनाला, बठिंडा, संगरूर) में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जायेगा। जहाँ टीकाकरण के प्रति विरोध और शंकाओं को इन वैनों के द्वारा जागरूकता पैदा करके वैक्सीन लगवाने के बारे हिचकिचाहट को दूर किया जायेगा। पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में इस जागरूकता मुहिम को चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मास ऐजूकेशन और मीडिया विंग के ब्लाक एक्स्टेंशन ऐजूकेटर तैनात किये जाएंगे।


ज़िक्रयोग्य है कि आज हरी झंडी देकर रवाना की गई यह जागरूकता वैनों अगले एक महीने तक गाँव -गाँव जाकर इस मुहिम सम्बन्धी जागरूकता पैदा करेंगी, जिससे सौ प्रतिशत टीकाकरण कवरेज हासिल की जा सके। इसके बाद राज्य भर के और जिलों को भी कवर किया जायेगा। विभाग का लक्ष्य दिसंबर 2021 के अंत तक 100प्रतिशत पहली ख़ुराक और दूसरी खुराक की रहती कवरेज को प्राप्त करना है। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव विकास गर्ग, मिशन डायरैक्टर एन.एच.एम. कुमार राहुल उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here