एक ईट शहीद के नाम अभियान के तहत बनाई जाएगी शहीदों की यादगार

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़): रिपोर्ट : गुरजीत सोनू : मुकेरियां के गांव मुसाहिबपुर के पंचायत ने गांव के हुए तीन शहीदों की यादगार बनाने के लिए एक ईंट शहीद के नाम अभियान को आग्रह किया है। गांव के सरपंच रसाल सिंह ने बताया कि उनके गांव के तीन जवान 15 साल पहले जम्मू-कश्मीर में हुए आप्रेशन रक्षक के दौरान शहीद हुए थे। गांव के तीन जवानों ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहूति दी, लेकिन अभी तक उनकी याद में गांव में गेट नहीं बना है।

Advertisements

वे चाहते हैं कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान के तहत उनके गांव में शहीदों की यादगार बने। गांव के सरपंच रसाल सिंह, पंच ठाकुर शमशेर सिंह, सनहसर व अन्य गणमान्य लोगों ने अभियान से जुड़ी श्रेष्टा देवी को विनय पत्र देकर गांव में शहीदी स्मारक बनाने की बात कही। श्रेष्टा देवी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि पंचायत की मांग को अभियान के संयोजक संजीव राणा के समक्ष रखेंगी और जल्द ही गांव शहीदों की यादगार बनाई जाएगी।

गौरतलब है कि गांव के हरबंस लाल, दीपक कुमार व बलवान सिंह वर्ष 2000 व 2002 में मातृ भूमि की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे। इस दौरान शहीद हरबंस लाल की माता लीला देवी, शहीद दीपक कुमार के पिता विभूति चंद, शहीद बलवान सिंह के पिता गंधर्व सिंह ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे बच्चों ने देश सेवा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए है।

उन्होंने बताया कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान के तहत हरियाणा राज्य में तीन स्थानों पर प्रशासन व पंचायत के सहयोग से शहीदों की यादगार व पार्क बनाई जा रही है। इंद्री के शहीद राममेहर की याद में तो अखाड़ा बन कर तैयार भी हो गया है। हरियाणा में इस अभियान की शुरुआत गर्वनर कप्तान सिंह सोलंकी ने की थी। अभियान के अंतर्गत आने वाले दिनों में रुपनगर, होशियारपुर के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी शहीदों की यादगार बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here