भाषा कौशल अभियान में छात्रों को मिलेगा ‘स्टार’ का दर्जा

पठानकोट (द स्टैलर न्यूज़)। शिक्षा मंत्री परगट सिंह के मार्गदर्शन में छात्रों को बोलने के कौशल में और अधिक कुशल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।  विभाग ने सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 100 दिवसीय पठन अभियान के अलावा, स्कूलों में स्थापित अंग्रेजी बूस्टर क्लबों के लिए विशेष गतिविधियों के आयोजन की भी पहल की है।  गाइड शिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्र 10 से 15 जनवरी तक विभिन्न विषयों में से चयन कर सकेंगे या अपनी पसंद के विषय पर अपने विचार प्रस्तुत कर सकेंगे।  इससे न केवल छात्रों को भाषा बोलने में अधिक कुशलता प्राप्त होगी। बल्कि छात्रों को बोलने और अपने विचार व्यक्त करने का भी एक सुनहरा अवसर मिलेगा।
 शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि स्कूलों में स्थापित अंग्रेजी बूस्टर क्लब के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को वीडियो एप के माध्यम से जोड़ा जाएगा। यह अंग्रेजी के जिला मेंटर द्वारा प्रशासित किया जाएगा और प्रत्येक प्रतिभागी छात्र के पास अपने चुने हुए विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए 45 से 90 सेकंड का समय होगा।  इस ऑनलाइन बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सेकंडरी शिक्षा, डाईट प्रिंसीपल,  ब्लॉक नोडल अधिकारी, जिला मेंटर, जिला रिसोर्स पर्सन, जिला कोआर्डिनेटर पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब प्राईमरी , जिला मीडिया कोआर्डिनेटर (सोशल / प्रिंट) भी मुख्य अतिथि या अतिथि के रूप में भाग ले सकते हैं।  भाग लेने वाले छात्रों को स्कूल के प्रिंसिपल, लेक्चरर और एक शिक्षक द्वारा गठित समिति के मूल्यांकन के आधार पर  स्टार दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया के दौरान छात्र का गाइड शिक्षक 30 सेकंड के लिए अपने छात्र का परिचय देगा और फिर छात्र एक मिनट के लिए अपने विचार प्रस्तुत करेगा।  30 सेकंड में फीडबैक देने वाली टीम छात्र को सकारात्मक तरीके से प्रेरित करेगी।  जिला शिक्षा अधिकारी गाइड शिक्षकों और भाग लेने वाले छात्रों को प्रशंसा पत्र जारी करेंगे।

Advertisements

विभिन्न विषयों में,” मैं अपने देश भारत से प्यार करता हूं, मेरे सपनों का पंजाब, इंग्लिश बूस्टर क्लब के बारे में विचार, आत्मविश्वास, स्वच्छता एक आशीर्वाद है, पढ़ना मेरा शौक है, पढ़ना एक महत्वपूर्ण कौशल है, पहले तोलें फिर बोलें, मूल्य-मूल्य का आधार हैं मानवता, मुझे मेरी नई किताब वेलकम लाइफ पसंद है, अगर मैं एक विषय शिक्षक होता, तो किताबों की कंपनी सही कंपनी होती है ” या अपनी पसंद के विषय पर अपने विचार पेश करती।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here