अगर आप “कांग्रेसी” हो और चुनाव जीतना चाहते हैं तो मेरे इस लेख को नज़र अंदाज़ कभी मत करना:अरूण ऋषि

दसूहा(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मनु रामपाल। अरूण ऋषि ने विधायक जी से एक ख़ास विषय पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की और मैने विधायक जी से विचार विमर्श को शुरू करते हुए कहा कि आज 11 तारीख़ हम सब कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के लिए एक ख़ास संदेश लेकर आई है की अब 1+1=2 करने का वक्त गुजर गया है अब 1+1=11 करने का वक्त आ गया है ।मैने उनसे जो विनती की और उसका जो परिणाम आया वो हमारे और पार्टी हित में मैं आपसे कहने जा रहा हूं । हम सभी के सगे संबंधी, रिश्तेदार यां करीबी निर्वाचन क्षेत्र के अलग-अलग हिस्से में मौजूद हैं जिनके साथ हम बीते दिनों ज्यादा से ज्यादा मतदान अपने पार्टी के उम्मीदवार “अरूण डोगरा” के पक्ष में करने हेतु मुखातिब हुए और आज तक ज्यादातर अपना बूथ, अपना मोहल्ला,अपना वार्ड यां अपना गांव छोड़कर बाकी सभी और प्रचार करने में लगे हुए हैं । मैने पिछले साढ़े चार साल में वर्ष 1972 से लेकर 2019 तक के सभी चुनावों का विश्लेषण बहुत बारीकी से किया है जिसके विषय में मैं आज एक इशारे में आपसे बात करने जा रहा हूं क्योंकि मेरे पास इतना लंबा लेख लिखने का वक्त नहीं है और बाकी समझदार को इशारा ही काफ़ी होता है।
मेरे इस लेख को नजरंदाज करके आपको बेशक कुछ हासिल ना हो पर एक बात निश्चित है कि आप खो बहुत कुछ देंगे । वर्ष 1972 से लेकर 2019 तक किसी भी बूथ पर कम से कम औसतन 74 से 136 वोट ऐसे हैं जो किसी भी पार्टी विशेष से संबंधित नही है जिसका अर्थ यह है कि कम से कम तकरीबन 21000 के करीब ऐसे चेहरे हैं जिनको हमें अपने बूथ,अपने वार्ड ,अपने मोहल्ले यां अपने गांव में रहकर पहचानना है और अपने विकास के कार्यों, अपने व्यक्तिगत ताल्लुकात यां कोई ऐसा रास्ता जो आपके दिमाग़ में हो ,उसको अपनाकर अपने “वोट बैंक” के रूप में तब्दील करना है और एक विशेष बात जिस पर हमारा बिलकुल भी ध्यान नहीं है वह है “18 से 21” वर्ष के युवा और नवयुवतियां जो अपनी जिंदगी में पहली दफा मतदान करने “पोलिंग बूथ” पर जाएंगे इनकी तादाद इतनी ज्यादा है कि आप सुनकर घबरा जाएंगे । मैने इनको अपने पक्ष में करने हेतु शुरुआत “IELTS Centre” से की थी क्योंकि वहां पढ़ने वाले अधिकतर युवा और युवतियां पहली दफा वोट करेंगे आप अपने बूथ,अपने वार्ड ,अपने मोहल्ले यां अपने गांव में इनको कैसे अपने पक्ष में करते हैं यह मैं आपकी काबिलियत पर छोड़ता हूं ।
मेरा इंसानियत पर विश्वास है इसलिए मैं किसी भी “जातीय समीकरण” की चर्चा नही करूंगा क्योंकि बहुत से लोग आज समझदार हैं वह जानते हैं कि जब हमारा कोई अपना हमारी आंखों के सामने दम तोड़ रहा हो और उसे खून को बोतल चाहिए होती है तो हम “ब्लड बैंक” से जाकर किसी “जाति विशेष” का नाम लेकर खून नही मांगते । हमको जिसका भी खून मिलता है हम उससे किसी अपने की जान बचाने की कोशिश करते हैं क्योंकि हम सब जानते हैं कि हम सबकी रगों में ईश्वर ने जाति देखकर “खून” नही दिया । मैं बस आपको इतना ही इशारे में कहूंगा कि दसूहा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 1,96,178 वोट्स हैं और इनमें इस वक्त तकरीबन और कम से कम 47570 वोटर ऐसे हैं जिनमें से आधे किसी राजनीतिक दल से प्रत्यक्ष संबंध नहीं रखते हैं और शेष पहली दफा मतदान करने वाले हैं।

Advertisements

आपको मैं विधायक जी की ओर से “दिशा निर्देश” और अपनी ओर से “विनती” करना चाहता हूं कि अब आप निर्वाचन क्षेत्र के अलग-अलग हिस्से में जाना बंद कर दें और अपने संबंधित बूथ,वार्ड,मोहल्ले,गांव में ही अपनी पार्टी का प्रचार करें और उन चेहरों की तलाश करो जिनको आप अपने विधायक के कार्यों से और उनके व्यक्तित्व से अवगत करवाकर “वोट्स” में तब्दील कर सकें क्योंकि मैं जितने भी लोगों से मिलता हूं उनका किसी ना किसी गांव में किसी ना किसी रिश्ते से कोई करीबी रहता है और वो दावा करता है कि वह विधायक जी को कम से कम 500 दिलवा देगा और अगर मैं उनकी गणना करूं तो ऐसा लगता है कि 2 लाख वोट “अरूण डोगरा” जी को ही मिलने वाले हैं जबकि आप सभी जानते हैं कि यह सत्य नही है । मुझे उनसे बस इतना ही कहना है कि “जंगल में मोर नाचा किसने देखा” इसलिए आपकी उन 500 वोट्स से आप “टेलीफोन” पर संपर्क में रहें और अपने बूथ पर ध्यान दें । कहीं ऐसा ना हो अपने पूरे निर्वाचन क्षेत्र से तो 500 वोट विधायक जी के खाते में डलवा दी हो पर आपके अपने बूथ से 100 वोट भी विधायक जी के पक्ष में तब्दील ना हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here