श्री राम का जन्म एवं उनकी लीलाएं दोनों ही दिव्य हैं: दिवेशा भारती

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एवं श्री राम मंदिर प्रबंधक कमेटी अहियापुर द्वार श्री राम कथा का आयोजन श्री राम मंदिर के प्रांगण अहियापुर में किया जा रहा है। कथा के पहले दिन मानस मर्मज्ञ साध्वी सुश्री दिवेशा भारती जी ने प्रभु पिपासुओं को बताया कि श्री रामचरितमानस आध्यात्मिकता से परिपूर्ण एक महान ग्रंथ है और परमात्मा प्राप्ति का सूत्र धार है। श्री राम का जन्म एवं उनकी लीलाएं दोनों ही दिव्य हैं श्रीराम अनादि है जिन्हें किसी भी कार्य जाति की संकीर्ण परिधि में नहीं बांधा जा सकता। जब जब भी समाज में अत्याचार भ्रष्टाचार पापाचार में वृद्धि होती है तब तब वह परम तत्व इस धरा पर समाज के कल्याण हेतु साकार रूप लेकर आता और यही स्थिति आज समाज की है आज भी जरूरत है ऐसी अवतरित सत्ता की जो दिशा विहीन मानवीय इकाई को दिशा प्रदान करके समाज में शांति का प्रसार कर सके। श्री राम जन जन के प्रिय हैं उनका वचन और कर्म समाज में संस्कृति की जड़ों को मजबूत करता है।

Advertisements

युवा शक्ति यदि श्रीराम के आचरण का अनुसरण करे तो वह कभी भी भटक नही सकती। तीन लोक और चारों धाम बोल रहें हैं जयश्री राम, श्री राम हैं दयावान की धुनों पर भक्त खूब थिरके। साध्वी जी ने गौ माता के विषय पर भी प्रकाश डालते हुए कहा वह प्राचीन काल से ही हमारी सभ्यता की प्रतीक रही है द्य इसे मां का दर्जा दिया गया इसके साथ मानव का गहरा रिश्ता है द्य जिस समय बच्चे का जन्म होता है तो वह अपनी मां के दूध का पान करता है द्य परंतु जब वह बड़ा होता है तो मां के दूध के बाद जो दूध उसे दिया जाता है वह होता है गौ माता का प्रथम आधुनिक मानव अपनी उसी मां को आज घर में रखना पसंद नहीं करता जो रखते भी हैं वह भी तब तक, जब तक गौ दूध देती है, दूध देना बंद कर देती है उसे घर से बाहर निकाल देते हैं द्य पुरातन समय में गौ माता की पूजा करते थे। बुढ़ापे में उसकी सेवा कर किंतु आज के परिवेश में यह संस्कार जिसके कारण समाज पतन वह विनाश की ओर बढ़ता जा रहा है।

इस अवसर पर श्री राम मंदिर प्रबंधक कमेटी के प्रधान ओम प्रकाश पुरी, देवा नरिंद्र कौर जी, संदीप भागियां, राज गांधी जी, अनिल गोरा विमल भल्ला, रामेश्वर प्रसाद जी, दीपक सेठी, पंडित संबोध शास्त्री, त्रिलोक चावला, संदीप खुराना, राकेश शर्मा, प्रदीप पूरी, जितेंद्र शर्मा, प्रिंस नामधारी, राजन सोंधी पार्षद, अरुण पुरी, किट्टू मदान, बॉबी जसरा शगुन मैरिज पैलेस, सुरिंदर सहगल, हीरा पुरी, राकेश बिट्टू पार्षद, आशु वैद पार्षद, जतिंदर शर्मा गऊ रक्षा दल, दिनेश संगर, धर्मानंद गिरी पुजारी देवी मंदिर, रीटा कीर्तन मंडली लसूरी मंदिर, लादी तलवाड़, राजू जसरा, प्रेम जैन आदि प्रभु भक्ति उपस्थित रहे। कथा की पहली सभा की संपन्नता प्रभु की पावन आरती के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here