पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मिले संत सुखजीत सिंह सीचेवाल

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढ़िया। गाँव सीचेवाल में 27 मई को मनायी जा रही संत अवतार सिंह जी की सालाना बरसी का आमंत्रण देने के लिए चण्डीगढ़ में निर्मल कुटिया सीचेवाल की तरफ से संत सुखजीत सिंह पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान से मिले। इस मौके संत सुखजीत सिंह जी की तरफ से उन को वातावरण प्रेमी पदमश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल की तरफ से नयी सरकार बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि नयी सूबा सरकार सब मसलों के साथ-साथ वातावरण के मुद्दे को गंभीरता के साथ लेगी और लोगों के साथ किये वायदों को ज़रूर पूरा करेगी। इस अवसर उनके साथ पंजाब के हलातों के साथ साथ, पंजाब में मौजूदा वातावरण के हालत और पंजाब में बने ट्रीटमेंट प्लाटो की जो दशा है उस पर चर्चा की गई।

Advertisements

इसके इलावा इस मीटिंग दरमियान साल 2019 दौरान सतलुज में आए बाढ़ के मुख्य कारण गिदड़पिंडी पुल की चर्चा की गई कि कैसे संत सीचेवाल जी की तरफ से उसके दरे की सफ़ाई के लिए लगातार संगतों के साथ मिल कर दिन रात सेवा की गई थी और उसके रहते कामों को नपेरे चढाने के लिए सरकार की तरफ से सहयोग देने पर भी चर्चा की गई।इस मौके पंजाब के मुख्य मंत्री की तरफ से वातावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल जी के कामों की प्रंशसा की। उन्होंने मीटिंग दौरान संत सुखजीत सिंह के साथ बात करते भरोसा दिया कि उन की सरकार पंजाब के बाकी मुद्दों साथ साथ वातावरण के मुद्दे पर भी गंभीरता के साथ काम करेगी। उन्होंने कहा कि वह आप भी चाहते हैं कि पाँच पानियों की धरती पर एक बार फिर से साफ़ और सुथरा पानी बहे। इस लिए उन्होंने संत सीचेवाल जी के सहयोग के लिए भी माँग की।

उन्होंने कहा कि वह 27 मई निर्मल कुुटिया में करवाए जा रहे बरसी समागम में ज़रूर शामिल होंगे।इस मौके संत सुखजीत सिंह की तरफ से उन्होंने पंजाब के गाँवों में डाले गए सीचेवाल माडल बारे भी बताया कि कैसे इस माडल से अब तक पंजाब के 200 से अधिक गाँवों में छप्पड़ों का पानी ट्रीट करके खेती को लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस पानी के साथ जहाँ बिना स्प्रेयों से किसानों का झाड़ भी बढ़ा है वहाँ ही उन की ज़मीन भी बहुत उपजाऊ हुई है। इस मौके स. भगवंत मान ने कहा कि वह पंजाब के रहते गाँवों का विकास भी सीचेवाल माडल के अंतर्गत ही करवाया जायेगा और वह इस सम्बन्धित जल्द ही संत सीचेवाल जी के साथ मुलाकात करेंगे। इस मौके दया सिंह और जगदीप सिंह जगी के साथ उपस्थित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here